Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बुलडोजर लेकर अतिक्रमण हटाने पहुंचे अधिकारी, लोगों ने जमकर काटा हंगामा; आत्महत्या की धमकी पर बैकफुट पर आया प्रशासन

UP News उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन पुलिस व लोक निर्माण विभाग के अधिकारी बुलडोजर लेकर पहुंचे। चिह्नित अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की तो भेदभाव का आरोप लगा व्यापारी वेद प्रकाश गुप्ता ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद प्रशासन बैकफुट पर आ गया और तोड़फोड़ की कार्रवाई बीच में ही रोकनी पड़ी।

By Akhilesh umrao Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
नायब तहसीलदार, लोनिवि के अधिकारियों को राजस्व अभिलेख दिखा कर अपनी बात कहते व्यापारी वेद प्रकाश गुप्ता। जागरण

संवाद सहयोगी, बिंदकी। नगर के ललौली रोड में लोक निर्माण विभाग, प्रशासन व पुलिस ने अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर लेकर पहुंचे। सड़क के मध्य भाग से चिह्नित अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की तो भेदभाव का आरोप लगा व्यापारी वेद प्रकाश गुप्ता ने हंगामा शुरू कर दिया। अतिक्रमण हटाने के लिए मौजूद टीम पर भेदभाव का आरोप लगा आत्महत्या करने की धमकी दी। इसके बाद प्रशासन बैकफुट पर आ गया और तोड़फोड़ की कार्रवाई बीच में ही रोकनी पड़ी।

ललौली रोड में मैनीकुआं के पास व्यापारी वेद प्रकाश गुप्ता की दुकानें, गेस्ट हाउस के गेट व चहारदीवार बनी है। लोनिवि इसे अतिक्रमण मान रहा है। सात दिन पहले लोनिवि की टीम मौके पर अतिक्रमण हटाने आई थी। इस पर व्यापारी पुत्र अश्वनी गुप्ता ने एक सप्ताह का समय मांगा था।

अतिक्रमण को ढहाने पहुंचा प्रशासन

बुधवार को जब लोनिवि के अवर अभियंता शैलेंद्र सक्सेना व संतोष कनौजिया, नायब तहसीलदार अरविंद कुमार, पीएसी व अतिरिक्त पुलिस बल के साथ मौके पर दो बुलडोजर लेकर चिह्नित अतिक्रमण तोड़ने पहुंचे तो इस पर व्यापारी ने गलत पैमाइश करने का आरोप लगाया। कहाकि भेदभाव कर उनके साथ कार्रवाई की जा रही है। राजस्व विभाग व लोनिवि के अधिकारियों ने काफी देर तक व्यापारी की बात सुनी। इसके बाद अतिक्रमण तोड़ना शुरू कर दिया। इस पर व्यापारी ने अन्याय के खिलाफ आत्महत्या कर लेने की धमकी दी।

पुलिस को चकमा देकर गेस्ट हाउस के अंदर गए और स्कूटी की टंकी से आग लगाने के लिए पेट्रोल निकालने की कोशिश की। इस पर वहां मौजूद पुलिस व अन्य लोगों ने रोक दिया। काफी देर तक चले हंगामे के बाद कोतवाली प्रभारी संजय कुमार पांडेय मौके पर पहुंचे। राजस्व व लोनिवि की टीम ने फिर से व्यापारी की दलील सुनी। इसके बाद तोड़फोड़ की कार्रवाई बीच में ही रोक दी।

फिर से शुरू की गई पैमाइश

अतिक्रमण हटाने के दौरान विवाद की स्थिति बनने पर अधिकारियों ने व्यापारी फिर से पैमाइश कराने की मांग मान ली। इसके बाद सड़क के दूसरी ओर की पटरी की पैमाइश शुरू करा दी। पैमाइश होने के बाद जो निष्कर्ष निकलेगा उसकी पर कार्रवाई होगी।

वर्षा होने के कारण काम रोकने की बात कही

लोनिवि के अवर अभियंता शैलेंद्र सक्सेना व संतोष कनौजिया ने कहाकि अतिक्रमण तोड़ा जा रहा था। वर्षा होने के कारण काम रोक दिया गया है। दूसरी तरफ भी पैमाइश कराई जा रही है। उधर भी अगर किसी ने अवैध निर्माण किया होगा तो उसे भी तोड़ेंगे। अब फिर फोर्स मांगेंग जब फोर्स मिलेगी तब अतिक्रमण तोड़ देंगे।

कोतवाली प्रभारी संजय कुमार पांडेय ने कहाकि लोनिवि ने काफी हिस्सा तोड़ दिया है। शेष जब तोड़ने के लिए फोर्स मांगेंगे उन्हें सुरक्षा के लिए फोर्स मिल जाएगी। दिलचस्प यह है कि कोई भी अधिकारी काम बीच में क्यों रोका गया इस पर सीधे कोई जवाब देने से बच रहा है।

अन्य स्थानों पर अतिक्रमण पर कार्रवाई क्यों नहीं

अतिक्रमण तोड़ने के दौरान व्यापारी व उनके समर्थकों ने सवाल उठाया कि बिंदकी के मुहल्ला बजिरया, कोरवां, तेंदुली सहित अन्य स्थानों पर सड़क पर अतिक्रमण है। वहां पर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। इस पर अधिकारियों ने कहाकि सभी स्थान चिन्हित हैं। वहां पर भी अतिक्रमण हटाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: UP News: रिश्वत ले रहे थे चकबंदी कानूनगो और लेखपाल, एंटी करप्शन टीम ने रंगे हाथ किया गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें: कानपुर में घुसपैठियों पर कसा शिकंजा, पुलिस व LIU ने बस्ती में की छापेमारी; 50 परिवारों के जांचे गए दस्तावेज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर