Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: आठ लाख से अधिक राशनकार्ड धारकों ने अभी भी नहीं कराई E-KYC, अब सरकार ने बढ़ाई लास्ट डेट

Ration Card E-KYC उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में 8 लाख से अधिक राशनकार्ड धारकों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराया है। अब सरकार ने इस काम को पूरा करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 कर दी है। जिससे पूर्ति विभाग ने कर्मियों ने भी राहत की सांस ली है। साथ ही उपभोक्ताओं को भी अतिरिक्त समय मिल गया है।

By Yogendra kumar patel Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 30 Sep 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
आठ लाख से अधिक राशनकार्ड धारकों ने अभी भी नहीं कराई E-KYC, अब सरकार ने बढ़ाई लास्ट डेट

जागरण संवाददाता, फतेहपुर। जून 2024 से पात्र गृहस्थी व अंत्योदय राशन कार्डधारकों के मुखिया व पारिवारिक सदस्यों का ई-केवाईसी (इलेक्ट्रानिक नो योर कस्टमर) के अपडेट का काम चल रहा है जिसे सितंबर माह तक हर हाल में पूरा करना था लेकिन सर्वर डाउन की नेटवर्किंग समस्या से अभी 8 लाख 48 हजार यूनिटों का अपडेशन शेष रह गया है।

खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू के निर्देश पर अब अपडेशन की तिथि 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है। जिससे पूर्ति विभाग कर्मियों समेत उचित दर विक्रेताओं ने राहत की सांस ली है।

36 हजार हैं अंत्योदय धारक

जिले में 1,109 उचित दर विक्रेताओं के सापेक्ष 5 लाख 1 हजार 998 पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक हैं जिसमें 36 हजार 789 अंत्योदय धारक भी शामिल हैं। इन राशनकार्डों में मुखिया समेत 20 लाख 35 हजार पारिवारिक सदस्य हैं। कार्डधारकों को प्रतिमाह ई-पॉश मशीन में अंगूठा लगाने के बाद निश्शुल्क गेहूं व चावल वितरण किया जा रहा है।

खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता लाने को जून 2024 से कार्डधारक के साथ यूनिटों का ईकेवाईसी अपडेशन का काम चल रहा था जिसकी अंतिम तिथि सितंबर माह तक ही थी। अभी तक अपडेशन 11 लाख 83 हजार 900 यूनिटों का ही हो सका है। इसलिए 31 दिसंबर तक तिथि बढ़ा दी गई है ताकि शत प्रतिशत अपडेशन हो जाए।

उचित दर विक्रेता बोले, मिली है राहत

शहरीय व ग्रामीण क्षेत्र के उचित दर विक्रेता मयंक कुमार, दिलीप मोदनवाल, जमाल वारिस, तरुण जायसवाल, कमलेश आदि ने बताया कि सर्वर डाउन होने से नेटवर्किंग समस्या बनी रहती है फिर भी अधिक से अधिक कार्डधारक व उनके पारवारिक सदस्यों का ईकेवाईसी अपडेशन कराया गया। अब शासन से आगामी तीन माह बढ़ा दिए जाने से राहत मिली है। जिससे अब शत प्रतिशत अपडेशन हो जायेगा।

कामगार जहां हैं, वहीं कराएं अपडेशन

वरिष्ठ लिपिक मो. अशफाक खान ने बताया कि ई-केवाईसी अपडेशन के दौरान कई ऐसे कामगार मिल रहे हैं जो रोजगार के सिलसिले में परदेश गए हैं। ऐसे परिवारों से कहा गया है कि कामगार जहां पर भी हैं वहीं पर ईकेवाईसी अपडेशन करा लें ताकि उनके नाम राशनकार्ड से न कट सके। कार्डों में कुछ यूनिट ऐसे मिल रहे हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है तो कार्ड से ऐसे लोगों के नाम काटे जा रहे हैं।

जिले के 20 लाख 35 हजार लाख यूनिटों में 11 लाख 83 हजार 900 यूनिट का ईकेवाईसी अपडेशन हो चुका है। नेटवर्किंग समस्या से 8 लाख 48 हजार यूनिट अपडेशन को रह गए हैं। शासन से ईकेवाईसी अपडेशन को 31 दिसंबर 2024 तक समय बढ़ा दिया है। जिससे अनुमान है कि अक्टूबर-नवंबर तक शत प्रतिशत अपडेशन का काम पूरा हो जायेगा। -सुनील कुमार पुष्कर, जिला पूर्ति अधिकारी।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर एक नजर

  • पात्र गृहस्थी - 5 लाख 1 हजार 998
  • अंत्योदय कार्डधारक- 36,789
  • पारिवारिक सदस्य - 20 लाख 35 हजार
  • गेहूं - 59 हजार 397.18 क्विंटल
  • चावल - 39 हजार 598.12 क्विंटल
  • उचित दर विक्रेता - 1,109
  • ई-केवाईसी अपडेट - 11 लाख 83 हजार 900 यूनिट

इसे भी पढ़ें: यूपी में 52 हजार राज्यकर्मियों का लटकेगा वेतन, लिस्ट में पुलिस से लेकर औद्योगिक विभाग के कार्मचारी हैं शामिल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें