Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी अध्यापकों के प्रमोशन की राह हुई आसान, ग्रीष्मावकाश में पूरी होगी प्रक्रिया; इस जिले में 832 शिक्षकों को होगा फायदा

बेसिक शिक्षा विभाग प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापक और अध्यापिकाओं को प्रमोशन देकर प्राथमिक के प्रधानाध्यापक और जूनियर विद्यालयों का सहायक अध्यापक बनाने की प्रक्रिया हाई कोर्ट में याचिका दाखिल होने के चलते ठप पड़ी थी। असल में एक शिक्षक संगठन ने प्रक्रिया को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। जिसके चलते शासन ने प्रक्रिया को रोक दिया था। जिससे शिक्षकों का प्रमोशन भी रुक गया था।

By Jaikesh kumar pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 27 Mar 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
प्रमोशन की राह हुई आसान, ग्रीष्मावकाश में पूरी होगी प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, फतेहपुर। बेसिक शिक्षा विभाग प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापक और अध्यापिकाओं को प्रमोशन देकर प्राथमिक के प्रधानाध्यापक और जूनियर विद्यालयों का सहायक अध्यापक बनाने की प्रक्रिया हाई कोर्ट में याचिका दाखिल होने के चलते ठप पड़ी थी।

असल में एक शिक्षक संगठन ने प्रक्रिया को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। जिसके चलते शासन ने प्रक्रिया को रोक दिया था। जिससे शिक्षकों का प्रमोशन भी रुक गया था।

हाई कोर्ट की सुनवाई के बाद प्रक्रिया में लगी ब्रेक अब खत्म हो गई है। नई अड़चन पैदा नहीं हुई तो ग्रीष्मावकाश में प्रक्रिया पूरी हो सकती है। एक दशक से शिक्षक और शिक्षिकाएं प्रमोशन की मांग कर रहे हैं। बीते वर्ष अक्टूबर-नवंबर माह में प्रमोशन की तैयारी शुरू हुई तभी कोर्ट में एक संगठन ने रिट दायर कर दी।

ग्रीष्मकालीन अवकाश में ही होगा प्रमोशन

असल में शासन ने नई गाइड लाइन के अनुसार साफ कर दिया है कि प्रमोशन, स्थानांतरण प्रक्रिया साल में दो बार शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश में ही होगी। आने वाले समय में 20 मई के बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा। इसमें यह प्रक्रिया पूरी करने की मंशा है।

बीएसए पंकज यादव ने कहा कि प्रक्रिया शुरू करनी है। शासन की गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है। हाई कोर्ट में दाखिल की गई रिट वापस हो गई है। जिससे प्रक्रिया का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जिले में 832 शिक्षक और शिक्षिकाओं को लाभ दिया जाना है।

इसे भी पढ़ें: होलिका दहन के दिन मंदिर में लिए सात फेरे, सुहागरात से पहले नकदी व जेवरात लेकर दुल्हन फरार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर