Move to Jagran APP

कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर दर्दनाक हादसा, तेज रफ्तार कार ट्रेलर में जा घुसी; कांग्रेस नेता समेत तीन की मौत

कानपुर प्रयागराज हाईवे पर कल्याणपुर थाने के बड़ौरी टोल प्लाजा के समीप एक तेज रफ्तार कार ट्रेलर में जा घुसी जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। हादसे में कन्नौज जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष अविनाश चंद्र दुबे पत्रकार मनोज शुक्ला व ड्राईवर कौशल कुमार की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कार की स्पीड करीब 120 किमी प्रति घंटा थी।

By Nitesh Srivastava Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Wed, 16 Oct 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
हादसे के बाद कार के परखच्चे उड़ गए। जागरण

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर पत्थर लदे ट्रेलर के अचानक दाहिनी ओर मुड़ने से तेज रफ्तार बलेनो कार अनियंत्रित होकर पीछे से जा टकराई। हादसे में कन्नौज जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष अविनाश चंद्र दुबे, उनके पत्रकार मित्र मनोज शुक्ला व चालक कौशल कुमार तिवारी की मौत हो गई।

बुधवार सुबह तीनों कार से हाई कोर्ट प्रयागराज जा रहे थे और बड़ौरी टोल प्लाजा के समीप हादसा हो गया। कार की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटे थी, जबकि हाईवे पर रफ्तार सीमा 100 किमी प्रति घंटे निर्धारित है।

दिवंगत अविनाश चंद्र पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. विद्याचरण शुक्ल के रिश्ते में भतीजे थे और इत्र का कारोबार करते थे। बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्र भी रिश्ते में अविनाश के फूफा हैं। कन्नौज के कोतवाली क्षेत्र के युसुफपुर भगवान मकरंदनगर में रहने वाले 64 वर्षीय अविनाश चंद्र दुबे बुधवार सुबह ग्वाल मैदान निवासी 65 वर्षीय मित्र मनोज शुक्ला व गुरसहायगंज थाने के रामकृष्णनगर मोहल्ला निवासी 37 वर्षीय चालक कौशल कुमार तिवारी के साथ बलेनो कार से प्रयागराज जा रहे थे।

क्षतिग्रस्त बलेनो कार को हटाती क्रेन। जागरण

करीब साढ़े नौ बजे कल्याणपुर थाने के बड़ौरी टोल प्लाजा के समीप पहुंचे तो आगे चल रहे ट्रेलर चालक ने अचानक दाहिनी ओर गाड़ी मोड़ दी। तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर ट्रेलर में पीछे से टकरा गई। टक्कर लगने के बाद कार के दोनों एयर बैग खुल गए, इसके बावजूद तीनों लोगों की जान चली गई। पुलिस ने तीनों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा जहां तीनों को चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

कार के खुले एयर बैग। जागरण

हादसे के बाद ट्रेलर छोड़कर चालक भाग निकला। भांजे अंकित दीक्षित ने बताया कि मामा अविनाश चंद्र दुबे जरूरी काम से हाई कोर्ट जा रहे थे। कल्याणपुर थानाध्यक्ष रमाशंकर सरोज ने बताया कि अविनाश चंद्र दुबे के साले कानपुर के सर्वोदयनगर निवासी उदयभान दीक्षित की तहरीर पर ट्रेलर चालक के विरुद्ध लापरवाही पूर्वक वाहन चलाकर हादसा करने का मुकदमा दर्ज किया गया है।

तीन परिवारों की खुशियां छीनी, आइडी से हुई शिनाख्त

कानपुर-प्रयागराज के बड़ौरी टोला प्लाजा के समीप हादसे ने तीन परिवारों की खुशियां छीन लीं। दिवंगतों की शिनाख्त उनके जेब से मिले आधारकार्ड से पुलिस ने करके स्वजन को सूचना दी। हृदय विदारक हादसे की खबर पाकर कानपुर से रिश्तेदार व स्वजन पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे तो सिसकियां व करुण क्रंदन की चीत्कारें गूंज उठी। सिसकियों के बीच शाम पांच बजे पोस्टमार्टम बाद स्वजन वाहनों से शव लेकर कन्नौज चले गए।

दिवंगत कांग्रेसी नेता अविनाश चंद्र दुबे के रिश्तेदार। जागरण

कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर बड़ौरी के समीप हुए हादसे के बाद राहगीरों की भीड़ जुटी रही । ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने कार की सीट में फंसे तीनों लोगों को किसी तरह से बाहर निकाला था। सीएमओ डा. राजीव नयन गिरि के निर्देश पर पोस्टमार्टम हाउस प्रभारी ज्ञानेंद्र सिंह ने शवों का पोस्टमार्टम जल्दी कर दिया। जिससे शाम पांच बजे तक स्वजन व रिश्तेदार दिवंगतों के शव लेकर चले गए। हाईवे की क्रेन मशीन से पुलिस ने कार को कल्यानपुर थाने में खड़ा कराया।

खबर पाकर कांग्रेस प्रदेश सचिव विजय मिश्रा, शहर अध्यक्ष मो. आरिफ गुड्डा, शिवाकांत तिवारी आदि पोस्टमार्टम पहुंचे और शहर अध्यक्ष ने बताया कि कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय के रिश्तेदार थे। एसओ रमाशंकर सरोज ने बताया कि बड़ौरी टोल से चार सौ मीटर पहले हादसा हुआ। कार कुछ रफ्तार में थी।

इंजीनियर बेटे के बेंगलुरु से आने का इंतजार

कन्नौज जिले के युसूफपुर मकरंदनगर निवासी दिवंगत कांग्रेसी नेता व इत्र कारोबारी अविनाश चंद दुबे गोमती गर्ल्स इंटर कालेज के प्रबंधक भी थे। हादसे की खबर मिलते ही भाई राजेश दुबे, बेटी अन्नू दुबे के आंसू छलक पड़े और सिसकियां निकलने लगी। कानपुर के पी रोड में रहने वाले भांजे अंकित दीक्षित ने बताया कि मामा का बेटा अभय दुबे बेंगलुरु स्थित एक कंपनी में इंजीनियर है, सूचना देकर आने का इंतजार किया जा रहा है।

बेटा बोला, खजुहा पैतृक गांव जाना था

कन्नौज के कोतवाली थाने के ग्वाल मैदान निवासी साहित्यकार डा. जीवन शुक्ला के दिवंगत पुत्र मनोज शुक्ला मान्यता प्राप्त एक सप्ताहिक समाचार पत्र के संपादक थे। हादसे की खबर मिलते ही दिवंगत की पत्नी मधु शुक्ला, बेटे सचिन, नितिन, पुत्री पूजा व भतीजा अभिलाष रो-रोकर बेहाल रहे। बेटे सचिन शुक्ला ने बताया कि उनका पैतृक गांव बिंदकी कोतवाली के खजुहा स्थित शुक्लनगली मुहल्ले में है जहां उनके पारिवारिकजन रहते हैं और उसका परिवार कन्नौज में बस गया है। पिता कहकर गए थे कि वह प्रयागराज से लौटकर खजुहा जाएंगे लेकिन हादसे के कहर से पिता की जान चली गई।

करवा चौथ के पहले उजड़ गया सिंदूर

जिस बलेनो कार से हादसा हुआ वह कन्नौज के गुरसहायगंज थाने के रामकृष्णनगर निवासी कौशल कुमार तिवारी चला रहे थे। परिवार में पत्नी निशा तिवारी, बेटा केशव व पुत्री गरिमा हैं। हृदय विदारक हादसे की खबर मिलते ही पत्नी गश खाकर गिर पड़ी। होश आने पर रिश्तेदार ढांढस बंधाते रहे। करवा चौथ के कुछ दिन पूर्व ही निशा का सिंदूर उजड़ गया।

पोस्टमार्टम हाउस पर जुटा स्वजन और रिश्तेदारों का मजमा

दिवंगत चालक कौशल कुमार तिवारी के रिश्तेदार। जागरण

हादसे के बाद सूचना मिलते ही कन्नौज, कानपुर और स्थानीय खजुहा कस्बे से स्वजन और रिश्तेदार पहुंचे। कारों का मेला लगा रहा है। बारी बारी से कारें आती रहीं। जमीन पर कदम रखते ही करुण क्रंदन से चीखें निकल आईं। पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे रिश्तेदार और स्वजन एक दूसरे से लिपट कर रोते रहे। रिश्तों की दुहाई देकर बोले ईश्वर तुमने यह क्या किया। किस घड़ी घर से निकले थे। असमय काल के मुंह गए तीनों दिवंगत के स्वजन के आंखों से आंसुओं की जलधार निकली तो शुभचिंतक हौसला बंधाते रहे। शुभचिंतक बोले विधि से विधान को कौन टाल सकता है। दिवंगत मनोज शुक्ल को लेकर कहते सुना गया कि माटी में अंतिम सांस ली।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।