Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambubachi Mahotsav 2024: गुवाहाटी मंदिर की तरह यहां मनाते हैं महोत्सव, मां कामख्या धाम के पट खुलते ही उमड़े भक्त

Ambubachi Mahotsav Firozabad News अंबुबाची महोत्सव में हजारों की संख्या में भक्त मातारानी के दर्शन करने पहुंचे हैं। जिससे लंबी कतारें लग गई। धूप और गर्मी भी उनकी आस्था को नहीं डिगा सकी है। भीड़ को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है। मां कामख्या के इन तीन दिनों तक दर्शन नहीं होते हैं। पट खुलने से पहले उनका श्रृंगार किया जाता है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 25 Jun 2024 10:33 AM (IST)
Hero Image
Ambubachi Mahotsav: मां कामख्या धाम मंदिर, जसराना। जागरण

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद। असोम की गुवाहाटी की तर्ज पर जसराना में मनाए जाने वाले अंबुबाची महोत्सव के तीसरे दिन मां कामाख्या धाम के पट मंगलवार सुबह छह बजे खुल गए। मां  के दर्शन करने को श्रद्धालु पांच बजे से कतार में लग गए। कस्बे के साथ ही दूसरे जिलों और प्रांतों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आए हैं। दोनों ओर एक-एक किलोमीटर से लंबी लाइन लगी है। प्रशासन ने पार्किंग और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं

मंत्रोच्चारण के बीच मंदिर के पट खुलते ही मां कामाख्या के जयकारे गूंजने लगे। धाम के पीठाधीश महेश स्वरूप ब्रह्मचारी की उपस्थिति में आचार्यों ने इससे पहले मां की मंगला आरती कराई। इसके बाद सफेद शृंगार को उतारकर भव्य रूप से सजाया।

ये महिलाए रहीं शामिल

ब्लॉक प्रमुख जसराना संध्या लोधी के साथ अलीगढ़ निवासी सरिता गुप्ता, जसराना की शीतला देवी, कुसुम यादव, शशिकांता राजपूत, दिल्ली की गीता सिसौदिया, अंबाला की सोनिया राय, कुरावली मैनपुरी की अनुराधा मिश्रा, छर्रा की दिव्या गुप्ता ने मां के गर्भगृह के पट खोले।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी के 45 जिलों में आंधी व भारी बारिश का मौसम विभाग का अलर्ट, अब भीषण गर्मी और लू से मिलेगी राहत

ये भी पढ़ेंः ताजमहल में डॉक्टर की सूझबूझ से बची बच्ची की जान, रोते-रोते बेहोश होने पर थमी धड़कनें, इस तरह लौटी जिंदगी

तीन दिन नहीं होते हैं दर्शन

अंबुबाची महोत्सव में तीन दिन तक मां के दर्शन नहीं होते। इसके बाद होने वाले दर्शन विशेष रूप से फलदायी होते हैं। मां के दर्शन के लिए दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, आगरा, एटा, मैनपुरी, इटावा, मथुरा, कानपुर, लखनऊ आदि नगरों के साथ ही हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान से भी बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे। गर्मी को देखते हुए मीठे पानी की प्याऊ लगाई गई है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें