Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: धमाके से दहले दिल, मलबे में दबीं जिंदगियां; शिकोहाबाद में सोते समय हादसा, चीखने का भी नहीं मिला मौका

धमाके से आतिशबाजी गोदाम के आसपास के घर ढह गए थे। उनसे सटे हुए घरों में दरारें आ गईं। लोग घरों से बाहर निकल आए। जान बचाकर भागे। ग्रामीण और पुलिसकर्मियों के पहुंचने पर वे चीख रहे थे। धमाके से वे इतने दहशत में आ गए कि बोल भी नहीं पा रहे थे। ग्रामीणों ने किसी तरह उन्हें समझाकर शांत कराया। पांच की मौत से आसपास शोक का माहौल है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
शिकोहाबाद में आतिशबाजी गोदाम में हुए धमाके के बाद का दृश्य। जागरण।

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद। शिकोहाबाद क्षेत्र के गांव नौशेहरा में सोमवार शाम रोज जैसी ही थी। खाना खाने के बाद सभी रात को घरों में सो रहे थे। अचानक तेज धमाके से दिल दहल गए। सोते समय हादसा हुआ, इसलिए चीखने का भी किसी को मौका नहीं मिला। मलबे में जिंदगी दब गईं।

धमाके के बाद पूरे मुहल्ले में मलबा ही दिख रहा था। मौत का मंजर देखकर वहां पहुंचे लोगों की भी समझ में नहीं आया कि क्या करें। हर तरफ मलबा फैला था। अंधेरे के कारण बचाव कार्य भी देरी से शुरू हो सका।

घनी बस्ती में बने आतिशबाजी गोदाम के आसपास के घरों के रहने वाले परिवार बेफिक्री से सो रहे थे। रात दस बजे भूरे खां के आतिशबाजी गोदाम में हुए तेज धमाके से पूरा मोहल्ला मलबे में बदल गया। पूर्व प्रधान बदन सिंह, अनिल, महेश, नाथूराम, चंद्रपाल, श्याम सिंह, पप्पू, भोला, राकेश समेत अन्य के मकान क्षतिग्रस्त हो गए। महिला, बच्चे और बुजुर्ग समेत सभी सोते समय मलबे में दब गए। किसी को चीखने का भी मौका नहीं मिला।

काफी दूर तक सुनी धमाके की आवाज

मोहल्ले में रहने वाले हरिकिशन ने बताया कि धमाका इतनी तेज हुआ कि कई किलोमीटर तक लोगों ने आवाज सुनी। बचाव के लिए जब वहां पहुंचे अंधेरे में मुश्किल हुई। पता ही नहीं लग रहा था कि कितने लोग दबे हैं। गांव के ही सोनू भी वहां पहुंचे थे। सोनू ने बताया कि फावड़ों से लोगों ने बचाव कार्य करने की कोशिश की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। जेसीबी पहुंचने के बाद ही राहत कार्य ठीक से शुरू हो सका। यहीं के शिवम ने बताया कि चारों ओर मलबा फैला था। इससे कुछ समझ में ही नहीं आ रहा था कि यहां क्या हुआ है।

Read Also: Firozabad News: पटाखा गोदाम में विस्फोट से ढहे कई घर; पांच की मौत, मलबे में दर्जनों के दबे होने की आशंका

दोबारा धमाके की अफवाह फैली

आतिशबाजी गोदाम में धमाके के बाद पुलिस मौके पर पहुंची थी। वहां ग्रामीणों की भीड़ पहले से ही जमा हो चुकी थी। थोड़ी देर तक ग्रामीणों का आक्रोश पुलिस पर उतरा। किसी तरह पुलिस ने उन्हें समझाया। पुलिसकर्मी जैसे ही आगे बढ़े, तभी दोबारा धमाका होने वाला है यह अफवाह फैल गई। इसके बाद ग्रामीण और पुलिसकर्मी वहां से दूर भाग गए।

Read Also: Vande Bharat Express: सप्ताह में 4 दिन पारसनाथ और डालटनगंज होकर चलेगी वंदे भारत, पढ़ लीजिए रूट और टाइम टेबल

आतिशबाजी के जिस गोदाम में धमाका हुआ है, उसका लाइसेंस बताया गया है। इसकी जांच कराई जाएगी। गोदाम मालिक फरार है। राहत कार्य जारी है। घायलों को समुचित उपचार की व्यवस्था की गई है। सौरभ दीक्षित, एसएसपी 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर