Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिरोजाबाद में गहराया बिजली संकट, कई गांवों में गुल हुई बिजली, चलती हाईटेंशन लाइन पर डाल दिया तार

Firozabad News फिरोजाबाद में बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दौंकेली गांव में कुछ ग्रामीणों ने चालू विद्युत लाइन पर केबल जोड़ने का प्रयास किया जिससे एलटी केबल में धमाके के साथ फाल्ट हो गया। वहीं उसायनी स्थिति 132 केवी विद्युत उपकेंद्र के यार्ड में फाल्ट होने से 150 गांवों की बिजली गुल हो गई।

By Rajeev Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 01 Sep 2024 01:20 PM (IST)
Hero Image
Firozabad News: बिजली की खबर में सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद। गांव दौंकेली में शनिवार को कुछ ग्रामीण चालू विद्युत लाइन पर केबल जोड़ने का प्रयास कर रहे थे। इससे एलटी केबल में धमाके के साथ फॉल्ट होने से गांव की विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। वहीं उसायनी स्थिति 132 केवी विद्युत उपकेंद्र के यार्ड में फॉल्ट होने से 150 गांवों की बिजली गुल हो गई।

दबरई विद्युत सबस्टेशन के जेई राहुल अग्रवाल ने बताया कि दोपहर एक बजे बिना अनुमति कुछ ग्रामीण चलती लाइन पर केबल जोड़ने का प्रयास कर रहे थे। इस दौरान केबल में फॉल्ट होने से गांव में अफरा-तफरी मच गई। ग्रामीणों की शिकायत पर थाना मटसेना में रामवीर, शिवराम सहित चार अज्ञात ग्रामीणों के विरुद्ध सरकारी संपत्ति क्षतिग्रस्त करने सहित अन्य धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

150 गांव की लाइट गायब

उसायनी स्थिति 132 केवी विद्युत उपकेंद्र के यार्ड में शनिवार को सुबह आठ बजे बड़ा फॉल्ट हो गया। इससे पांच विद्युत सबस्टेशनों से जुड़े 150 से अधिक गांव में दो घंटे से अधिक बिजली गायब रही। यार्ड में स्थापित उपकरणों में धमाके से फाल्ट हो गया, जिससे कई तार भी जल गए। कर्मचारियों द्वारा इंसुलेटर बदलने के साथ तारों को ठीक किया। इस दौरान हजरतपुर, ककरऊ कोठी, लालऊ, धीरपुरा, नगला गिरधारी सबस्टेशन की विद्युत आपूर्ति प्रभावित रही।

शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में आज रहेगा बिजली संकट

विद्युत विभाग द्वारा रविवार को आसफाबाद व मुहम्मदपुर विद्युत सबस्टेशन पर नए उपकरण स्थापित व पुराने उपकरणों की मरम्मत कराई जाएगी। इसके चलते उपभोक्ताओं को बिजली संकट से जूझना पड़ेगा। एसडीओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि उपकरणों की क्षमता वृद्धि व नए उपकरण स्थापित कराए जाएंगे। इसके साथ उर्दू नगर, अजमेरी गेट व बाईपास फीडर से जुड़े क्षेत्र में एलटी लाइन बदलने कार्य होगा। इसके लिए सबस्टेशन से जुड़े डेढ़ दर्जन से अधिक मुहल्लों में आज शाम चार बजे तक आपूर्ति बंद रहेगी।

आठ अवर अभियंताओं के कार्य क्षेत्र बदले

अधीक्षण अभियंता शहर ने शनिवार को आठ अवर अभियंताओं के कार्य क्षेत्र बदल दिए। एसई आरएस यादव ने बताया कि रामनगर के जेई रंजीत सिंह को इंडस्ट्रियल एरिया, पुरुषोत्तम बिहार के जेई को न्यू रामनगर, ककरऊ कोठी के जेई डोरी लाल को सुहाग नगर, सुहाग नगर के जेई अवनीश कुमार को रसूलपुर व गांधी पार्क, प्रयोगशाला में तैनात जेई योगेंद्र सिंह को ककरऊ कोठी, इंडस्ट्रियल एरिया के जेई अमित कुमार को प्रयोगशाला, गांधी पार्क के जेई देवेंद्र कुमार को रामनगर व लेबर कॉलोनी तथा न्यू रामनगर के जेई मुन्न बाबू को पुरुषोत्तम बिहार विद्युत सबस्टेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।