Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: गर्मी ने छुड़ाए पसीने, भादों के महीने में धूप ने किया बेहाल, मौमस विभाग का ये है पूर्वानुमान

Firozabad Weather Update News In Hindi सितंबर में जून की गर्मी का अहसास पसीना-पसीना हो रहे लोग। अगस्त महीने में 15 दिन पहले बारिश हुयी थी जिसके बाद मौमस सुहाना हुआ था। लेकिन अब फिर से बारिश न होने से उमस और गर्मी ने बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि एक दो दिन बाद बारिश होने की संभावनाएं बनती नजर आ रही हैं।

By Vimal Kumar KulshresthaEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 04 Sep 2023 09:40 AM (IST)
Hero Image
Weather Update: गर्मी ने छुड़ाए पसीने, भादों के महीने में धूप ने किया बेहाल, मौमस विभाग का ये है पूर्वानुमान

फिरोजाबाद, जागरण संवाददाता। काली घनी घटाओं वाले भादों के महीने में सुबह से खिलने वाली धूप हर किसी को बेचैन कर रही है। सूर्य की तपिश शरीर को झुलसाने लगती हैं। वर्षा न होने के कारण तापमान धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान बढ़ने से उमस भरी गर्मी लोगों के पसीना छुड़ा रही है। कूलर-पंखे भी कोई राहत नहीं दे पा रहे हैं। रविवार को अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहा।

फिर तेवर दिखाने लगी गर्मी

दो सप्ताह पूर्व 16 घंटे तक रुक-रुक कर वर्षा होने के बाद लोगों को गर्मी व उमस से थोड़ी राहत मिली थी। कुछ दिन की राहत के बाद गर्मी फिर से तेवर दिखाने लगी है। सुबह नौ बजे से ही सूर्य की तपिश लोगों के शरीर को जलाने लगती है।

रविवार को दोपहर 12 बजे जैन मंदिर, सुभाष तिराहा, आगरा गेट, गांधी पार्क से स्टेशन रोड तक उमस भरी गर्मी से राहगीर व दुपहिया वाहन चालक चालक पसीना-पसीना नजर आए। धूप से बचने के लिए युवतियां व महिलाएं छतरी व चुनरी बांध कर निकलीं। सोमवार को भी दिन की शुरुआत तेज धूप के साथ होने से लाेगों को आज भी बरसात की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। बारिश न होने से उमस बढ़ रही है। रात में भी गर्मी पसीने छुड़ा रहे हैं।

शहर से गांव तक बढ़ा रहा बिजली संकट

तापमान बढ़ने के साथ शहर से गांव तक बिजली संकट गहराने लगा है। सुबह से देर रात तक बिजली आने-जाने का क्रम चलता रहता है, जिससे लोगों का दिन का चैन व रात की नींद उड़ गई है। शहर में जहां 18-20 घंटे विद्युत आपूर्ति दी जा रही है। शिकोहाबाद व जसराना में 16-18 टूंडला में 15-16 घंटे, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती अधिक होने से ग्रामीण को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

विद्युत विभाग की मनमानी के चलते गांव में 12 घंटे बिजली मिलना मुश्किल हो रहा है। बिजली न आने से किसान सबसे अधिक परेशान हैं। मिर्च की फसल में पानी नहीं लग पा रहा है। बाजरा भी सूख रहा है। -सुरेंद्र कुमार, गांव बरतरा

गर्मी के मौसम में गांव में बमुश्किल 15 घंटे ही बिजली मिल पा रही है, जबकि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे विद्युत आपूर्ति कराने के निर्देश दिए हैं। पानी नहीं लगने के कारण फसलें भी सूख रही हैं। - महाराज सिंह नया बांस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर