Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: बाजार पर चढ़ा करवा चौथ का रंग, चूड़ियों की बढ़ गई डिमांड; कारोबारी खुश

Karwa Chauth 2023 करवा चौथ का त्यौहार पास आने के साथ महिलाएं चूड़ियों की खरीदारी करने शहर के प्रमुख चूड़ी बाजार गली बौहरान सदर बाजार शास्त्री मार्केट में पहुंचने लगी हैं जिससे बाजार में रौनक बिखरने लगी है। करवा चौथ का त्यौहार पास आने के साथ महिलाएं चूड़ियों की खरीदारी करने शहर के प्रमुख चूड़ी बाजार गली बौहरान सदर बाजार शास्त्री मार्केट में पहुंचने लगी हैं ।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 28 Oct 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
बाजार पर चढ़ा करवा चौथ का रंग

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद। सावन के त्योहार के बाद अब रंग-बिरंगी चूड़ियों पर करवा चौथ का रंग चढ़ने लगा है। करवा चौथ का त्यौहार पास आने के साथ महिलाएं चूड़ियों की खरीदारी करने शहर के प्रमुख चूड़ी बाजार गली बौहरान, सदर बाजार, शास्त्री मार्केट में पहुंचने लगी हैं, जिससे बाजार में रौनक बिखरने लगी है।

महिलाओं को लुभाने के लिए कारोबारियों द्वारा आकर्षक ब्रांड के नाम की चूड़ियां तैयार कराई गई हैं। सुहागिनों की कलाई पर सजने वाली कांच की रंग-बिरंगी चूड़ियों की देश भर में काफी डिमांड रहती है। पिछले दो वर्षों से चूड़ी बनाने में प्रयोग होने वाली नेचुरल गैस व केमिकल के दाम दोगुना से अधिक पहुंचने के कारण चूड़ी उद्योग पर संकट नजर आ रहा था।

चूड़ी उद्योग को मिली संजीवनी

इसके साथ देश भर में चूड़ियों की मांग घटने से उद्यमी व कारोबारी काफी चिंतित थे। सावन के सीजन ने चूड़ी उद्योग को नई संजीवनी देने का काम किया। अब नवरात्र महोत्सव, दशहरा के बाद करवा चौथ, दीपावली, बिहार में छठ पूजा जैसे प्रमुख त्योहार के सीजन में चूड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है। शहर के प्रमुख कारोबारियों द्वारा करवा चौथ के लिए यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा सहित अन्य प्रांतों से लाखों के ऑर्डर मिले हैं, जिससे चूड़ी बाजार में खूब रौनक दिख रही है।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2023: करवा चौथ की सरगी में खाएं ये चीजें, व्रत के दौरान रहेंगी एनर्जी से भरपूर

इन प्रांतों से मिले कारोबारियों को अच्छे ऑर्डर

  • यूपी
  • बिहार
  • महाराष्ट्र
  • पंजाब
  • हरियाणा
  • दिल्ली
  • हिमाचल
  • जम्मू  

ये हैं प्रमुख ब्रांड नेम

करवा स्पेशल, सुहागिन, पिया पसंद, श्रृंगार, भाभी की पसंद, बुल्डोजर, स्मार्ट रोड, जोश, दिल दीवाने, जवानी दीवानी की फैंशी व वेलवेट की चूड़ियां की अधिक मांग है। बोरोसिल ग्लास से तैयार कराए गए राधे-राधे, बांके बिहारी, श्रीनाथजी, हारे का सहारा, फ्लोवर सहित अन्य ब्रांड नेम के कंगन भी खूब बिक रहे हैं। बाजार में ब्रांड नेम की चूड़ियां व कंगन में 30 से 200 रुपये की रेंज में उपलब्ध हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें