Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News : योगी सरकार ने इस शहर के लोगों को दे दी बड़ी सौगात; 2.80 करोड़ से संवरेगा राजा चंद्रसेन का किला

Raja Chandersen Park 11वीं से 14वीं शताब्दी तक ये एक समृद्ध राज्य की राजधानी थी। पसीने वाले हनुमान मंदिर के निकट यमुना घाट पर बंदरगाह के अवशेष ये बताते हैं कि पहले यहां जलमार्ग से व्यापार होता था। राजा चंद्रसेन के किले के खंडहर अब भी यहां हैं लेकिन जैन हिंदू और मुस्लिम धर्मों के धार्मिक स्थल होने के कारण समय समय पर यहां आयोजन होते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Sun, 17 Sep 2023 08:39 PM (IST)
Hero Image
योगी सरकार ने इस शहर के लोगों को दे दी बड़ी सौगात; 2.80 करोड़ से संवरेगा राजा चंद्रसेन का किला

फिरोजाबाद, जागरण ऑनलाइन टीम : राजा चंद्रसेन का किला फिर से मजबूत होगा। शहर से आठ किमी दूर खंडहर हो चुके इस किले के लिए 2.80 करोड़ रुपये खर्च हाेंगे। रविवार शाम पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ठा. जयवीर सिंह ने इस धनराशि से होने वाले कार्यों का शिलान्यास किया।

सदर ब्लाक की ग्राम पंचायत चंद्रवाड़ अब सिर्फ एक गांव है, लेकिन 11वीं से 14वीं शताब्दी तक ये एक समृद्ध राज्य की राजधानी थी। पसीने वाले हनुमान मंदिर के निकट यमुना घाट पर बंदरगाह के अवशेष ये बताते हैं कि पहले यहां जलमार्ग से व्यापार होता था।

राजा चंद्रसेन के किले के खंडहर अब भी यहां हैं, लेकिन जैन, हिंदू और मुस्लिम धर्मों के धार्मिक स्थल होने के कारण समय समय पर यहां आयोजन होते हैं और मेले भी लगते हैं। लंबे समय से इस क्षेत्र के पर्यटन विकास की मांग उठ रही थी। जो अब पूरी हुई है। जुलाई में इस किले को संरक्षित स्थल घोषित किया गया। 70 लाख रुपये के कार्य पहले हो चुके हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें