Move to Jagran APP

आज से पटरी पर दौड़ेंगी ट्रेन, गाजियाबाद में 17 ट्रेनों का ठहराव

अगर ट्रेन का टिकट कनफर्म हो गया है तो रेलवे स्टेशन पर आपको ट्रेन के समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। टिकट कंफर्म नहीं होने पर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। सोमवार यानी आज से ट्रेनों का संचालान शुरू हो रहा है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग और उनको शारीरिक दूरी के साथ स्टेशन पर प्रवेश दिया जाएगा। गाजियाबाद में 17 ट्रेनों का स्टॉप होगा।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 31 May 2020 07:28 PM (IST)
Hero Image
आज से पटरी पर दौड़ेंगी ट्रेन, गाजियाबाद में 17 ट्रेनों का ठहराव

जासं, गाजियाबाद : अगर ट्रेन का टिकट कन्फर्म हो गया है तो रेलवे स्टेशन पर आपको ट्रेन के समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। टिकट कन्फर्म नहीं होने पर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। सोमवार यानी आज से ट्रेनों का संचालान शुरू हो रहा है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग और उनको शारीरिक दूरी के साथ स्टेशन पर प्रवेश दिया जाएगा। गाजियाबाद में 17 ट्रेनों का ठहराव होगा।

यात्रियों को रेलवे की गाइडलाइन का हर सूरत में पालन करना होगा। किसी भी यात्री का बीच सफर में टिकट नहीं बनाया जा सकेगा। सफर के दौरान बिस्तर, खाना, पानी, कैटरिग की सुविधा नहीं दी जाएगी। यात्री खाने-पीने का सामान अपने साथ ले जा सकते हैं। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। जिस कारण यात्रियों को ट्रेन के समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। आइआरसीटीसी केवल सीमित ट्रेनों में भुगतान के आधार पर सीमित खाने-पीने और सीलबंद बोतल पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। हालांकि स्टेशन पर खानपान व वेंडिग इकाइयां खुली रहेंगी। ट्रेनों में कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग खुली रहेंगी। यात्रा न करने की स्थिति में यात्री को रिफंड पाने के लिए दस दिनों के अंदर ऑनलाइन टीडीआर भरते हुए मूल टीटीइ प्रमाण पत्र आइआरसीटीसी को भेजना होगा। जिसके बाद किराये की राशि का वापस भुगतान किया जाएगा। एसी कोच के अंदर के तापमान को नियंत्रित रखा जाएगा। पहली ट्रेन महानंदा एक्सप्रेस सुबह 7:22 पर गाजियाबाद पहुंचेगी।

दो तरफ से मिलेगा प्रवेश

स्टेशन पर केवल एक एफओबी खोला जाएगा। जीआरपी थाने के पास वाला एफओबी बंद रहेगा। केवल दो प्रवेश द्वार होंगे। प्लेटफार्म पर सिटी व विजय नगर की तरफ से प्रवेश दिया जाएगा। यात्रियों को शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए प्लेटफार्मो और पूछताछ केंद्र पर गोले बना दिए गए हैं। अभी टिकट काउंटर बंद रहेंगे।

ये होंगे मानक

- सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिग की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

- ट्रेन में सफर के दौरान प्रत्येक यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा

- बिना कन्फर्म टिकट के यात्रा करने की इजाजत नहीं मिलेगी

- स्टेशन पर व सफर के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करना होगा

- स्क्रीनिग कराने के लिए डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचा होगा रेलवे स्टेशन पर शारीरिक दूरी के लिए प्लेटफार्म पर गोले बना दिए गए हैं। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। स्टेशन पर जाने के लिए दो प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। आरपीएफ और जीआरपी के जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

- कुलदीप त्यागी, स्टेशन अधीक्षक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।