Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में 10 हजार युवाओं को मिली नौकरी, सीएम योगी ने दिए नियुक्ति पत्र

Ghaziabad Rojgar Mela 2024 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को रोजगार मेले में अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र और उद्यमियों को लोन वितरण कार्यक्रम के दौरान चेक सौंपे। रोजगार मेले में अधिकांश ऐसे युवा पहुंचे जिन्होंने इसी वर्ष योग्यता का डिप्लोमा पूरा किया है। बारिश और कीचड़ की बाधा पार कर पहुंचे युवाओं के चेहरे रोजगार पाकर खिल उठे।

By Shahnawaz Ali Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 19 Sep 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
रोजगार मेले में साक्षात्कार के लिए कतार में लगे युवा। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। मौका था उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से घंटाघर रामलीला मैदान में आयोजित वृहद रोजगार मेले का। रोजगार मेले में 100 से अधिक निजी कंपनियों ने स्टॉल लगाए थे। बुधवार सुबह से हो रही बारिश और कीचड़ की बाधाओं को पार करते हुए हजारों युवाओं का वृहद रोजगार मेले में निजी कंपनियों ने साक्षात्कार लिया।

योग्यता के आधार पर मौके पर करीब 10 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृहद रोजगार मेले में पहुंचे और निजी कंपनियों की ओर से लगाए गए स्टॉल में पहुंचे। उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों से बात करते हुए उद्योगों के विकास और रोजगार सृजन के बारे में जानकारी ली।

योग्यता के आधार पर मिली नौकरी

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक युवा को उसकी योग्यता के आधार पर उसकी पसंद का रोजगार प्रदान कर रहे हैं। भविष्य में उत्तर प्रदेश के युवाओं को अपना प्रदेश छोड़ अन्य प्रदेशों में रोजगार के लिए नहीं जाना पड़ेगा। युवाओं को उनके लिए गृह जनपद में ही रोजगार देने का प्रयास कर रहे हैं। कंपनियों की ओर से अपने-अपने स्टॉल के बाहर युवाओं की शिक्षा और दक्षता के आधार पर रिक्तियां बोर्ड पर दर्शायी गई थी।

रोजगार हासिल करने के लिए युवाओं ने सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण कराया था। शिक्षा और योग्यता के आधार पर युवाओं की भीड़ सभी स्टॉल के बाहर रिक्तियां तलाशती रहीं। अपने अनुरूप नौकरी की रिक्तियां देखने के बाद कंपनियों से साक्षात्कार के लिए फार्म लेकर साक्षात्कार की प्रक्रिया में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मौके पर 11 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए गये। साक्षात्कार में खरा उतरने के बाद कंपनियों की ओर से युवाओं को हाथों हाथ नियुक्ति पत्र सौंपे गए।

327 करोड़ का लोन बांटा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 632 लाभार्थियों को रुपये 327 करोड़ रुपये का का लोन वितरित किया गया। उन्होने कहा प्रदेश के युवाओं के लिए हम निरंतर प्रयासरत हैं। प्रदेश के युवाओं को उद्यमी बनाकर स्वरोजगार के साथ ही दूसरे युवाओं को रोजगार देने वाला बनाया जाएगा। सात लाभार्थियों को मंच से चेक वितरित किए गए। इनमें उद्यमियों को 30 करोड़ से लेकर स्वनिधि योजना के तहत 20 हजार रुपये तक के चेक शामिल रहे।

दूसरे चरण में दिया जाएगा 10 लाख रुपये का लोन

अर्थव्यवस्था में यूपी अब देश में 10वें से दूसरे स्थान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना आरंभ की जाएगी, जिसके प्रथम चरण में बिना ब्याज पांच लाख और द्वितीय चरण में 10 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा। उन्होंने कहा 10 वर्ष पूर्व यूपी अर्थव्यवस्था में देश में 10वें स्थान पर था, जो आज दूसरे स्थान पर है। जल्द ही उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर होगा।

पंजीकरण के लिए लगाए गए 20 स्टॉल

वृहद रोजगार मेले में पहुंचे बहुत से युवाओं का पंजीकरण नहीं था, लेकिन उनके लिए प्रशासन के विभिन्न विभागों की ओर से हेल्प डेस्क और पंजीकरण काउंटर लगाए गए थे। यहां पंजीकरण कराने के लिए काफी संख्या में युवाओं की भीड़ रही। दरअसल, पंजीकरण के लिए दिया गया बार कोड दो दिन से तकनीकी खराबी के चलते काम नहीं कर पाया। युवाओं ने सीधे रोजगार मेले में पहुंचकर पंजीकरण कराया।

वाहन न मिलने पर भीगते रहे छात्र व अभ्यर्थी

मोबाइल, टेबलैट और नियुक्ति पत्र लेकर बारिश के बीच छात्र और अभ्यर्थी बाहर तो निकले, लेकिन वाहनों की तलाश में इधर-उधर खड़े भीगते रहे। दरअसल, मुख्यमंत्री के आगमन पर सभी रास्तों को ब्लाक किया गया था। इस कारण ई-रिक्शा, थ्री व्हीलर व अन्य वाहन कार्यक्रम स्थल घंटाघर रामलीला मैदान मार्ग पर नहीं दिखे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर