Move to Jagran APP

Ghaziabad Dog Bite: 4 साल की बच्ची पर 10-15 कुत्तों ने किया हमला, लड़की चिल्लाती रही और कुत्ते नोचते रहे; हालत गंभीर

गाजियाबाद में कुत्तों का आतंक देखने को मिला है। मेरठ रोड़ स्थित भीकनपुर गांव के पास एसआर भट्टा पर शनिवार दोपहर 12 बजे चार साल की बच्ची फरहीन को खेलते समय 10-15 आवारा कुत्तों ने नोच डाला। आधा घंटे तक कुत्तों ने बच्ची के हाथ-पैर सिर गर्दन समेत शरीर के अधिकांश हिस्सों पर नोच-नोचकर गहरे घाव कर दिए। बच्ची चिल्लाती रही और कुत्ते नोचते रहे।

By Madan Panchal Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 18 May 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में लड़की चिल्लाती रही और कुत्ते नोचते रहे; हालत गंभीर।
जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। मेरठ रोड़ स्थित भीकनपुर गांव के पास एसआर भट्टा पर शनिवार दोपहर 12 बजे चार साल की बच्ची फरहीन को खेलते समय 10-15 आवारा कुत्तों ने नोच डाला। आधा घंटे तक कुत्तों ने बच्ची के हाथ-पैर, सिर, गर्दन समेत शरीर के अधिकांश हिस्सों पर नोच-नोचकर गहरे घाव कर दिए। बच्ची चिल्लाती रही और कुत्ते नोचते रहे।

रोने की आवाज सुनकर फरहीन की मां रूखसाना और बाप जोरीफ हाथ में डंडा लेकर पहुंचे। कुत्तों को बड़ी मुश्किल से भगाया। खून से लथपथ फरहीन को लेकर मां रूखसाना संजयनगर स्थित संयुक्त अस्पताल पहुंची। डा. रणजीत सिंह ने बताया कि बच्ची गंभीर रूप से घायल अवस्था में इमरजेंसी में लाई गई थी। एंटी रेबीज वैक्सीन लगाने के साथ घावों की सफाई करने के बाद बच्ची को जीटीबी दिल्ली रेफर कर दिया गया।

दो बजे जीटीबी में भर्ती करा दिया गया था

एंबुलेंस सेवा के प्रोग्राम मैनेजर जयविंदर सिंह ने बताया कि बच्ची को दो बजे जीटीबी में भर्ती करा दिया गया था। बच्ची के पिता जोरीफ ने बताया कि बच्ची ने एक बार केवल फ्रूटी मांगी थी। उसके बाद बच्ची के शरीर में कोई हलचल नहीं है। चिकित्सकों ने बच्ची को आक्सीजन लगा दी है। जोरीफ अपनी बेटी फरहीन, बेटा फरहान और पत्नी रूखसाना के साथ भट्टा पर मजदूरी करके गुजारा कर रहे हैं।

कुत्तों के काटने से 20 से अधिक बच्चे घायल

इससे पहले जिले में आवारा और पालतू कुत्तों के काटने से 20 से अधिक बच्चे गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। थानों में एफआइआर दर्ज होने के साथ ही नगर निगम द्वारा कई कुत्तों के मालिकों पर जुर्माना भी लगाया है। राजनगर एक्सटेंशन स्थित सेवा विला डे साेसायटी में रहने वाली 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला सोनी पारसी को 11 मई को मंदिर जाते समय कई आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया।

महिला कुत्तों से बचने के चक्कर में गिर गईं और कुत्तों ने उनके हाथ-पांव और मुंह पर काटकर गहरे और गंभीर घाव कर दिए थे। दो दिन तक निजी अस्पताल में महिला का इलाज चला और चिकित्सकों ने 28 टांके लगाए। अभी हालत में सुधार नहीं है।

14 वर्षीय किशोर की रेबीज से मौत

पांच सितंबर 2023 को विजयनगर के रहने वाले 14 वर्षीय किशोर सावेज की रेबीज से मौत हो गई थी। इसके बाद गांव चिपियाना में भी एक व्यक्ति की रेबीज से मौत की जांच अभी तक चल रही है। राजनगर एक्सटेंशन की कई सोसायटियों में आए दिन कुत्तों के काटने से बच्चे, युवक, महिला और बुजुर्ग गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Namo Bharat Train: नमो भारत ट्रेन के यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब सफर होगा आसान; 20 मई से बदल जाएगी टाइमिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।