Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: जीएसटी की चोरी कर माल ले जा रहे 249 वाहन पकड़े, 4.83 करोड़ की वसूली

Ghaziabad News जोन-2 के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-एक दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि अगस्त माह में जोन-दो में छह सचल दस्तों ने शासन के निर्देश पर चेकिंग अभियान चलाया। पकड़े गए वाहनों में पान मसाला मेंथाल लकड़ी और किराना का सामान लदा था। उन्होंने बताया कि एक पान मसाला कंपनी ने हेराफेरी कर 45 लाख की टैक्स चोरी की थी।

By Abhishek SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 05 Sep 2023 07:38 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad News: जीएसटी की चोरी कर माल ले जा रहे 249 वाहन पकड़े, 4.83 करोड़ की वसूली

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। जीएसटी की चोरी रोकने के लिए अगस्त माह में राज्य कर विभाग द्वारा अभियान चलाकर 10 हजार से अधिक वाहन चेकिंग के लिए पकड़े गए, इनमें से 249 वाहनों को जीएसटी की चोरी कर नौ करोड़ रुपये से अधिक का माल ले जाया जा रहा है।

राज्य कर विभाग की टीम ने सख्ती कर 4.83 करोड़ रुपये के जीएसटी की वसूली की है। ऐसे वाहनों को भी चिह्नित किया गया जो टैक्स चोरी के इस धंधे में शामिल थे। ट्रांसपोर्टरों से करीब 70 लाख रुपये जमा कराए गए हैं।

जोन-2 के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-एक दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि अगस्त माह में जोन-दो में छह सचल दस्तों ने शासन के निर्देश पर चेकिंग अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि 249 वाहनों में ई-वे बिल में फर्जीवाड़ा कर माल ले जाया जा रहा था, जिससे कि जीएसटी की चोरी की जा सके।

पान मसाला कंपनी ने हेराफेरी कर की थी 45 लाख की टैक्स चोरी

पकड़े गए वाहनों में पान मसाला, मेंथाल, लकड़ी और किराना का सामान लदा था। उन्होंने बताया कि एक पान मसाला कंपनी ने हेराफेरी कर 45 लाख की टैक्स चोरी की थी। गाड़ी चेकिंग के दौरान टैक्स चोरी पकड़ी गई तो फर्म से 45 लाख रुपये जमा कराए गए।

वाहनों में मिले माल की कीमत का आकलन कर जीएसटी और जुर्माने के रूप में 4.83 करोड़ रुपये की वसूली की गई है। उन्होंने बुलंदशहर शहर में सचल दल को विशेष रूप से सक्रिय रहने के लिए निर्देश दिए हैं, खासतौर पर ऐसे रास्ते जो कि उत्तराखंड, मुरादाबाद, संभल की ओर जा रहे हैं।

उन रास्तों पर चेकिंग अधिक करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे कि जीएसटी की चोरी कर इन रास्तों से माल को बाहर न ले जाया जा सके। उन्हाेंने कहा कि यदि जीएसटी चोरी में किसी माफिया की संलिप्तता मिले तो उसके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए, जिससे कि दोबारा वह जीएसटी चोरी न करे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें