Move to Jagran APP

Ghaziabad News: सत्यापन में 49 विधवा महिलाएं पते से गायब, प्रोबेशन विभाग ने रोकी पेंशन

पेंशनधारक महिलाओं का जिला प्रोबेशन विभाग की टीम ने घर-घर सत्यापन शुरू किया तो 49 महिलाएं अपने दिए गए पते से गायब मिली। उनके बारे में स्थानीय स्तर पर शुरूआत में कोई जानकारी नहीं मिल सकी जबकि उनके खाते में पेंशन लगातार गई और इसका उनमें से ज्यादातर ने निकालकर उपयोग भी किया। सत्यापन में पोल खुलने के बाद पेंशन बंद कर वसूली की तैयारी की जा रही है।

By Shahnawaz AliEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 01 Oct 2023 08:11 AM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 08:11 AM (IST)
Ghaziabad News: सत्यापन में 49 विधवा महिलाएं पते से गायब, प्रोबेशन विभाग ने रोकी पेंशन

शाहनवाज अली, गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पति की मृत्यु होने के बाद निराश्रित महिला योजना के तहत जिला प्रोबेशन विभाग की ओर से एक हजार रुपये प्रतिमाह विधवा पेंशन मुहैया कराता है।

वित्तीय वर्ष 2023 के सत्यापन में ऐसी महिलाओं के नाम सामने आए हैं, जो पिछले काफी समय से अपने दिए गए पते पर नहीं हैं। इसके बावजूद उनके खाते में विधवा पेंशन पहुंच रही है।

टीम ने घर-घर जाकर शुरू किया सत्यापन

जिले में 30,589 महिलाओं को विधवा पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। पेंशनधारक महिलाओं का जिला प्रोबेशन विभाग की टीम ने घर-घर सत्यापन शुरू किया तो 49 महिलाएं अपने दिए गए पते से गायब मिली।

उनके बारे में स्थानीय स्तर पर शुरूआत में कोई जानकारी नहीं मिल सकी, जबकि उनके खाते में पेंशन लगातार गई और इसका उनमें से ज्यादातर ने निकालकर उपयोग भी किया।

Also Read-

हवा-हवाई निकले GDA अफसरों के दावे, घंटों मंथन के बाद भी गाजियाबाद और लोनी के मास्टर प्लान को नहीं मिली मंजूरी

सत्यापन में गायब मिली इन सभी महिलाओं की पेंशन को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। इसके साथ ही विभाग की ओर से जांच कर इन महिलाओं का पता लगाया जा रहा है। इनमें से अपात्र मिलने वाली महिलाओं से पेंशन राशि की वसूली करने की तैयारी है।

बता दें कि इससे पूर्व आधार लिंक कराने के दौरान किए गए सत्यापन में भी गत वर्ष करीब पांच हजार महिलाओं का सुराग नहीं लग सका था। इनकी पेंशन को तब बंद कराया गया था।

शादी के बाद कानपुर में लेती मिली थी विधवा पेंशन

वित्तीय वर्ष 2023 के सत्यापन के दौरान कानपुर में शादीशुदा होने के बावजूद करीब दो दर्जन महिलाएं विधवा पेंशन का लाभ लेते हुए मिली थी। इनके माथे पर सिंदूर था, लेकिन खाते में प्रत्येक तिमाही तीन हजार रुपये पहुंच रहे थे।

इन्होंने पहले पति की मौत के बाद दूसरी शादी तो कर ली, लेकिन विधवा पेंशन बंद कराने के लिए आवेदन नहीं किया। सत्यापन में पोल खुलने के बाद पेंशन बंद कर वसूली की तैयारी की जा रही है। इसी तरह यहां भी मामला यहां भी हो सकता है। पते से गायब 49 महिलाओं की तलाश कराई जा रही है।

सत्यापन में जो महिलाएं नहीं मिली हैं उनकी पेंशन तत्काल प्रभाव से बंद करा दी गई है। ऐसे में वह महिलाएं कहां गई इसका पता लगाया जा रहा है। अगर किसी ने गलत तरीके से पेंशन ली है तो उनसे वसूली की जाएगी।

- मनोज कुमार पुष्कर, जिला प्राेबेशन अधिकारी

दिव्यांगजन विभाग ने भी रोकी 19 की पेंशन

जिले में 9,494 दिव्यांगजनों को विभागीय स्तर से दिव्यांग पेंशन के रूप में प्रति माह एक-एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं। सत्यापन के दौरान 19 दिव्यांगजन नहीं मिले।

जिला दिव्यांगजन अधिकारी सुधीर कुमार ने बताया कि जानकारी करने पर पता चला कि 19 दिव्यांगजनों की मौत हो चुकी है। उनकी पेंशन को रोक दिया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.