Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024 : सोलर प्लांट से रोशन होंगे गाजियाबाद के 50 हजार घर, 300 यूनिट मिलेगी फ्री बिजली

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत गाजियाबाद जिले के 50 हजार घरों को रोशन किया जाएगा। इन घरों की छतों पर मार्च 2025 तक सोलर 300 यूनिट तक निश्शुल्क बिजली दी जाएगी। इससे गर्मी में बिजली कटौती से दिक्कतों राहत मिलेगी। बजट में वित्त मंत्री ने देशभर में करीब एक करोड़ परिवारों को निश्शुल्क बिजली देने की बात कही है।

By Rahul Kumar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 24 Jul 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
उपभोक्ताओं को सोलर पैनल से मिलेगी बिजली। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राहुल कुमार, साहिबाबाद। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया। इसमें निश्शुल्क बिजली को लेकर बड़ा एलान किया गया। इसमें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शामिल रही।

उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

उपभोक्ताओं का कहना है कि अगर इस योजना को जमीन पर सही ढंग से उतारा गया तो यह कारगर साबित होगी। लोगों तक योजना की जानकारी पहुंचनी चाहिए। सोलर प्लांट लगवाने से गर्मी में बिजली कटौती से दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। प्लांट लगने से बार-बार कटौती से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। उपभोक्ता अपने जरूरत भर की बिजली सोलर एनर्जी के जरिए ले सकेंगे।

विद्युत निगम के अनुसार, योजना के तहत उपभोक्ता 10 किलोवाट तक का सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। सोलर प्लांट सरकार की ओर से निर्धारित फर्म से खरीदने पर 75 प्रतिशत तक सब्सिडी (अनुदान) दी जाएगी।

सोलर लगवाने के बाद कितना आएगा बिल

विद्युत निगम के मुख्य अभियंता अजय ओझा ने बताया कि एक किलोवाट घरेलू कनेक्शन वाले उपभोक्ता का हर माह करीब 350 से 400 रुपये बिल आता है। सोलर प्लांट लगने से यह बिल महज 150 रुपये तक ही रह जाएगा। इसी तरह पांच किलोवाट वाले घरेलू कनेक्शन का बिल करीब 5000 रुपये आता है।

सोलर लगवाने के बाद अधिकतम 2000 रुपये आएगा। इसी तरह दो, तीन, चार व उससे अधिक किलोवाट वाले उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

कम बिजली उत्पादन पर भी 300 यूनिट ही मिलेगी निश्शुल्क

मौसम खराब होने के कारण किसी माह सोलर प्लांट से कम पावर का उत्पादन होने पर भी उपभोक्ता को 300 यूनिट तक ही बिजली मिलेगी। बाकी विद्युत निगम द्वारा आपूर्ति की जाने वाली बिजली में से यूनिट घटा दी जाएंगी। इसके लिए एक अलग मीटर लगाया जाएगा। वह ऑटोमेटिक यूनिट को कम कर देगा। कम होने के बाद ही विद्युत निगम द्वारा बिल जारी किया जाएगा।

पहले चरण में इतने उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

जोन लक्ष्य जोन-एक (शहर) -4021 जोन-दो (लोनी व मुरादनगर) -7021 जोन-तीन (ट्रांस हिंडन) -8251

बजट में पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना में 300 यूनिट निश्शुल्क बिजली देने की घोषणा की गई है। पहले चरण में 19 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा। बाद में योजना को बढ़ाया जाएगा।

-अजय ओझा, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम गाजियाबाद जोन-तीन

15 सौ ने किया आवेदन, नौ के घरों पर लगा सोलर प्लांट

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत अभी तक करीब 15 सौ उपभोक्ताओं ने आवेदन किये हैं। विद्युत निगम के अधिकारियों का दावा है कि इनमें से करीब 900 घरों की छत पर योजना के अंतर्गत सोलर प्लांट लगाए गए हैं, जिन्हें योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है। योजना का अधिक से अधिक उपभोक्ता लाभ ले सकें इसके लिए जागरूक भी किया जा रहा है।