Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली चोरी के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए 32 लोगों पर मुकदमा दर्ज; लगा 13 लाख रुपये का जुर्माना

पूरे उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी के खिलाफ विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। इसी क्रम गाजियाबाद में भी टीम सुबह-सुबह छापेमारी कर बिजली चोरों पर कार्रवाई कर रही है। जिले में एक सप्ताह में 32 चोरों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया है। इन पर मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही 13 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

By Rahul Kumar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 19 Sep 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
विद्युत निगम व विजिलेंस की टीम ने की छापेमारी। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। विद्युत निगम बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाकर लगातार छापेमारी कर रहा है। जोन दो में विद्युत निगम व विजिलेंस की टीम ने एक सप्ताह में 32 चोरों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा है। निगम ने इन पर करीब 13 लाख रुपये का जुर्माना लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है।

बिजली चोरी के लिए हथकंडे अपना रहे लोग

विद्युत निगम जोन दो के मुख्य अभियंता नरेश भारती ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए सुबह में छापेमारी की जा रही है। बीते एक सप्ताह में लोनी की कॉलोनी व ग्रामीण क्षेत्रों में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। इस दौरान बिजली चोर विभिन्न तरीकों से चोरी करते पाए गए।

कटिया डालकर ले रहे बिजली

कोई कटिया डालकर बिजली चोरी कर रहा था तो कोई मीटर के केबल में कट लगाकर चोरी कर रहा था। इन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए जुर्माना लगाया गया है। बिजली चोरी करने वालों को नोटिस भेजकर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा।

इसके बाद उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने बताया कि बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। जिन क्षेत्रों में अधिक बिजली चोरी की शिकायतें आ रही हैं वहां प्राथमिकता के साथ छापेमारी की जा रही है।

ट्रांस हिंडन के विभिन्न इलाकों में हुई बिजली कटौती

ट्रांस हिंडन के विभिन्न इलाकों में बुधवार को बारिश के कारण बिजली कटौती हुई। कहीं तीन घंटे तो कहीं छह घंटे तक बिजली कटौती हुई। कई इलाकों में फाल्ट से बचने के लिए विद्युत निगम को अघोषित बिजली कटौती भी करनी पड़ी। बिन बिजली लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

ट्रांस हिंडन में सुबह से ही बूंदाबांदी के साथ ही बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो गया। वसुंधरा सेक्टर तीन व पांच में सुबह करीब 10 बजे बिजली कट गई। लोगों ने विद्युत निगम में शिकायत की तो लाइन में फाल्ट बता दिया। आपूर्ति सामान्य होने में करीब पांच घंटे लग गए। इसके बाद भी बिजली का आना-जाना लगा रहा। इससे यहां के हजारों लोग बिन बिजली जरूरी कार्य नहीं कर सके।

वैशाली में हुई तीन घंटे की कटौती

वैशाली सेक्टर छह में लाइन में फाल्ट के कारण तीन घंटे बिजली कटौती हुई। लोगों की सूचना पर विद्युतकर्मियों ने पहुंचकर फाल्ट ठीक किया। कनावनी में सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक बिजली गुल रही। विद्युत निगम के अधिकारियों ने बताया कि लगातार हो रही बूंदाबांदी के कारण तारों में स्पार्किंग होने से जंपर फुंक जाते हैं। कनावनी की 11 हजार की लाइन का जंपर फुंक गया था। जंपर को बदलने में समय लग गया था।

पोल बदलने के कारण चार घंटे कटी बिजली

विद्युत निगम द्वारा करहैड़ा में पोल बदलने का कार्य किया गया। इसके लिए शटडाउन लिया गया था। इससे यहां करीब चार घंटे विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई। पोल बदलने के बाद आपूर्ति सामान्य होने पर लोगों को राहत मिली।

इन इलाकों में हुई ट्रिपिंग

इंदिरापुरम के नीति खंड दो व ज्ञान खंड, वसुंधरा सेक्टर 11 व 13, अर्थला, साहिबाबाद आदि इलाकों में ट्रिपिंग की समस्या रही। इन इलाकों में बार-बार बिजली का आना-जाना लगा रहा। नीति खंड दो के राकेश कुमार ने बताया कि हर घंटे तीन से चार बार बिजली कटी। यह समस्या बीते कई दिन से बनी हुई है।

कुछ इलाकों में लाइन में फाल्ट व जंपर फुंकने से विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई थी। फाल्ट न हो इसके लिए बीच-बीच में अघोषित कटौती भी करनी पड़ी थी। -अजय ओझा, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम जोन-तीन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर