Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijli Bill: गाजियाबाद में अक्टूबर से घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, आपके बिजली बिल में होगा बड़ा बदलाव

गाजियाबाद में बिजली चोरी रोकने व उपभोक्ताओं की सुविधा को लेकर विद्युत निगम जल्द ही घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करेगा। साथ ही शहरी क्षेत्र में एक सितंबर के बाद नए कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता के यहां भी स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। विद्युत निगम बिजली चोरी रोकने व उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य कर रहा है।

By Rahul Kumar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 26 Aug 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
घरों से पुराने मीटर हटाकर स्मार्ट मीटर लगेंगे।

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। विद्युत निगम ने शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य तेज कर दिया है। पहले चारण में सरकारी कार्यालयों में 30 सितंबर तक स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य पूरा किया जाएगा।

इसके बाद अक्टूबर से उपभोक्ताओं के घरों में पुराने मीटर हटाकर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। अभी बिजलीघरों, विद्युत निगम व अन्य विभागों कार्यालयों में लगाए जा रहे हैं।

अधिकारियों के आवासों पर भी लगेंगे स्मार्ट मीटर

कार्यालयों में लगने के बाद अधिकारियों के आवासों पर भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। यहां मीटर लगा रहा है। अगले एक माह में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि आरडीएसएस (रीवैंप डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम) के तहत उपभोक्ताओं के घरों से पुराने मीटर को हटाकर स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है।

अधिक चोरी वाले इलाकों में पहले लगेंगे मीटर

जिन इलाकों में बिजली चोरी अधिक होती है और निगम का राजस्व अधिक है। ऐसे इलाकों में विद्युत निगम पहले स्मार्ट मीटर लगाएगा। इसके लिए विद्युत निगम जोनवार सर्वे कर रहा है। जहां भी लाइनलास अधिक है वहां स्मार्ट मीटर लगाकर लाइनलास को रोका जाएगा।

वर्ष 2026 तक पूरा होगा स्मार्ट मीटर लगाने का काम

जिले को तीन जोन में बांटा गया है। इन तीनों जोन में करीब 10.65 लाख उपभोक्ता हैं। निगम के अधिकारियों का का दावा है कि अब स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य तेजी से किया जाएगा। वर्ष 2026 से पहले सभी के मीटर बदल दिए जाएंगे।

इससे क्या बदलेगा?

गाजियाबाद के सभी उपभोक्ताओं के अभी सामान्य मीटर लगे हुए हैं। इनमें विद्युत निगम उनके मीटर के खाता नंबर से बिल बनाता है। इससे कई बार मीटर रीडर रीडिंग स्टोर कर कम यूनिट का बिजली बिल बना देता है।

बाकी यूनिट को मीटर में स्टोर कर देता है। इससे उपभोक्ता का अगले माह अधिक बिजली बिल आता है। स्मार्ट मीटर लगने पर उपभोक्ता रिचार्ज करने के बाद भी ही बिजली का उपयोग कर सकेगा।

जोनवार उपभोक्ता

  • जोन एक (गाजियाबाद शहर) 2.35 लाख
  • जोन दो (लोनी, मोदीनगर व मोदीनगर) 4.15 लाख
  • जोन तीन (ट्रांस हिंडन) 4.15 लाख

आरडीएसएस योजना के अंतर्गत सभी उपभोक्ताओं के पुराने मीटर हटाकर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। सबसे पहले अधिक चोरी वाले इलाकों में मीटर बदले जाएंगे।  -अजय ओझा, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम जोन-तीन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर