Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्ट्रेचर पर मरीज को ले जाने की सुविधा, प्रीमियम कोच में अटेंडेंट... वर्ल्ड क्लास एक्सपीरियंस देगी RapidX ट्रेन

RapidX ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को मेट्रो से अलग अनुभव होगा। इसके दरवाजे स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर खुद नहीं खुलेंगे बल्कि ट्रेन के गेट के पास लगे बटन को दबाने पर ही वह खुल सकेंगे जब ट्रेन चलेगी तो यह दरवाजे खुद बंद हो जाएंगे। बटन लगाने के वक्त यात्रियों की सुविधा को भी ध्यान में रखा गया है।

By Abhishek SinghEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 03:28 PM (IST)
Hero Image
: RapidX ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को मेट्रो से अलग अनुभव होगा।

अभिषेक सिंह, गाजियाबाद। Ghaziabad RapidX Train: RapidX ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को मेट्रो से अलग अनुभव होगा। इसके दरवाजे स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर खुद नहीं खुलेंगे बल्कि ट्रेन के गेट के पास लगे बटन को दबाने पर ही वह खुल सकेंगे, जब ट्रेन चलेगी तो यह दरवाजे खुद बंद हो जाएंगे।

बटन लगाने के वक्त यात्रियों की सुविधा को भी ध्यान में रखा गया है, इसलिए जब ट्रेन चलेगी तो यह बटन दबाने पर भी दरवाजा नहीं खुलेगा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की ओर से ट्रेन में यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने की तैयारी की गई है। खासतौर पर रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए ही स्ट्रेचर पर मरीज तक ले जाने की सुविधा दी गई है। इस ट्रेन में कुल छह कोच हैं, जिनमें से पांच स्ट्रैंडर्ड कोच और एक प्रीमियम कोच है।

स्टैंडर्ड कोच में प्रत्येक तरफ तीन और प्रीमियम कोच में प्रत्येक तरफ दो दरवाजे होंगे। इस तरह से ट्रेन में कुल 34 दरवाजे होंगे और प्रत्येक कोच के अंदर और बाहर एक बटन है, जिसमें ट्रेन चलने पर लाल रंग की लाइट जलेगी और जब ट्रेन स्टेशन पर पहुंच जाएगी तो बटन में हरे रंग की लाइट जलने लगेगी, जिससे कि यात्रियों को यह पता चल सके कि अब ट्रेन के दरवाजे खोले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: यात्रियों के लिए जल्द शुरू होगी RapidX ट्रेन, दुहाई से साहिबाबाद के बीच चलाने की तैयारी पूरी

यह होगा फायदा

ट्रेन के दरवाजे पर बटन लगा होने के कारण उस कोच में सफर कर रहे यात्रियों को ज्यादा सुविधा हाेगी, जिस कोच में ट्रेन के किसी स्टेशन पर पहुंचने पर उस कोच में किसी यात्री को चढ़ना और उतरना न हो, ऐसे में उनको किसी तरह की परेशानी नही होगी और कोच के अंदर का तापमान भी ठीक रहेगा, यदि दरवाजे खुलते तो कोच के अंदर के तापमान में बदलाव होता।

गुलाबी रंग के होंगे महिला कोच के दरवाजे

ट्रेन के अंदर पांच स्ट्रैंडर्ड कोच में से एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। यह कोच अन्य स्टैंडर्ड कोच की तरह ही होगा लेकिन उसके दरवाजे गुलाबी रंग के होंगे, जिससे कि अलग से ही यह पहचान हो सके कि यह कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है।

यह भी पढ़ें- Rapidx: दुहाई में बनेगा रैपिडएक्स स्टेशनों की सुरक्षा के लिए थाना, डीएफएमडी से यात्रियों की जांच

रिपोर्ट इनपुट- अभिषेक सिंह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर