Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: गाजियाबाद के लोगों की फूल रहीं सांसें, 300 के पार पहुंचा AQI, चैन की नींद सो रहे अधिकारी

Ghaziabad Air Pollution लोनी में प्रदूषण रोकथाम के लिए अधिकारी ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। यहां की बेहद खराब हवा लोगों की सांसें फूला रही है। हाटस्पाट में शामिल होने के बाद भी अभी तक लोनी में प्रदूषण फैलाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

By Edited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
शनिवार दोपहर एक बजे लोनी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 334 रहा।

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। Ghaziabad Air Pollution: लोनी में प्रदूषण रोकथाम के लिए अधिकारी ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। यहां की बेहद खराब हवा लोगों की सांसें फूला रही है। हाटस्पाट में शामिल होने के बाद भी अभी तक लोनी में प्रदूषण फैलाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

शनिवार दोपहर एक बजे लोनी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 334 रहा। यह सुबह करीब आठ बजे 357 दर्ज किया गया था। पिछले कई दिन से यहां की हवा बेहद खराब स्थिति में बनी हुई है। लोनी में औद्योगिक क्षेत्र, टूटी सड़कों पर उड़ती धूल, निर्माण गतिविधियां यहां की हवा को खराब करने का काम कर रही हैं। इनकी रोकथाम के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है।

जिले की हवा भी 213 AQI के साथ खराब श्रेणी में बनी हुई है। एक अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू होने के बाद भी विभागीय अधिकारियों ने प्रदूषण रोकथाम के लिए ठोस इंतजाम नहीं किए हैं। कागजों में ही योजना तैयार की जा रही हैं। जमीनी स्तर पर उनका कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड समेत 20 से अधिक विभागों के अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण नहीं कर पा रहे हैं।

ग्रेप के छठे दिन ही पहले चरण के नियम हो गए थे लागू

जिले में एक अक्टूूबर को ग्रेप लोगू हुआ था। छह अक्टूबर को जिले का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में पहुंच गया था। इसके बाद ग्रेप के पहले चरण के नियम लागू हो गए थे। रोजाना सड़कों पर पानी छिड़काव, लकड़ी-कोयला जलाने वालों पर कार्रवाई, उम्र पूरी कर चुके वाहनों को सील, मानकों का उल्लंघन करने वाले औद्योगिक इकाइयों पर कार्रवाई आदि नियम लागू हैं। इसके बाद भी कार्रवाई के नाम पर खानापूरी हो रही है।

UPPCB ने पर्यावरण क्षतिपूर्ति के लिए अब तक लगाया जुर्माना:

  • गार्डेनिया ग्लैमर सोसाइटी - 10.20 लाख
  • नगर निगम पर - 25 हजार
  • वैशाली सेक्टर चार प्लाट नंबर 285बी - 10 हजार
  • वैशाली सेक्टर चार प्लान नंबर 289 - 10 हजार
  • वैशाली सेक्टर चार प्लान नंबर 294 - 10 हजार
  • साहिबाबाद साइट चार प्लाट नंंबर सात/दो - 10 हजार
  • साहिबाबाद साइट-चार में पूजा बिल्डर्स डी-33 - 50 हजार
  • साहिबाबाद साइट-चार में प्लाट नंबर डी-नौ - 50 हजार

शनिवार को जिले के स्टेशनों का AQI

वसुंधरा  129
इंदिरापुरम  179
संजयनगर  209
लोनी  334

जिले के AQI की स्थिति

शनिवार  213
शुक्रवार  218
बृहस्पतिवार  202
बुधवार 168
मंगलवार  166
सोमवार  152

प्रदूषण रोकने के लिए जुर्माने के कार्रवाई की जा रही है। लोनी में टीम भेजी जाएगी। जो भी प्रदूषण फैलाता पाया जाएगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।

-विकास मिश्र, क्षेत्रीय अधिकारी, UPPCB

रिपोर्ट इनपुट- राहुल कुमार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर