Move to Jagran APP

VIDEO: 'जेल भेज दो, पैसे नहीं हैं', अधिकारी के सामने कपड़े उतारकर धरने पर बैठ गया व्यापारी

गाजियाबाद के मोहन नगर स्थित स्टेट जीएसटी कार्यालय में एक उद्यमी ने अधिकारी के सामने कपड़े उतार दिए और धरने पर बैठ गया। व्यापारी का आरोप है कि उससे दो लाख रुपये की रिश्वत मांगी जा रही है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। स्टेट जीएसटी के अपर आयुक्त ने उद्यमी के आरोपों को गलत बताया है।

By Hasin Shahjama Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 06 Oct 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
मोहन नगर स्थित सेल टैक्स कार्यालय में अधिकारी के सामने कपड़े उतारकर बैठा व्यापारी। वीडियो ग्रैब

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। मोहन नगर स्थित स्टेट जीएसटी कार्यालय में उद्यमी ने अधिकारी के सामने कपड़े उतार दिए और धरने पर बैठ गया। व्यापारी ने कहा कि मुझे जेल भेज दो, मेरे पास पैसे नहीं हैं। इस घटना का पांच मिनट छह सेकंड का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। व्यापारी ने शुक्रवार शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक धरना दिया।

वीडियो में असिस्टेंट कमिश्नर अंतरिक्ष श्रीवास्तव बैठे दिख रहे हैं। उनके सामने उद्यमी अक्षय जैन खड़े हैं और वह कपड़े उतारने लगते हैं, कह रहे हैं कि इनको पैसे चाहिए ना...। इनको दो लाख रुपये चाहिए। उनके पास दो लाख रुपये नहीं है तो कहां से देंगे ? वह कहते हैं कि वह एक रुपये की भी टैक्स चोरी नहीं कर रहे हैं।

उन पर दबाव बनाया जा रहा है। आपको शर्म नहीं आ रही। जो व्यापारी एक रुपये का टैक्स चोरी नहीं कर रहा है उस पर नाजायज दबाव बना रहे हैं। या तो आपको पैसे दें या आप सीधे उनके ऊपर जुर्माना लगाएंगे। आपने पैसे मांगे हैं। ये टारगेट पूरा कर रहे हैं। 85 लाख रुपये का इनको टारगेट पूरा करना है। जेल भेज दीजिये। वह कुछ बोलेंगे नहीं।

अक्षय जैन ने लगाए गंभीर आरोप

अक्षय ने बताया कि मेरठ में उनकी अरिहंत आयरन स्टील इंडस्ट्री के नाम से फैक्ट्री है। गाजियाबाद में गोदाम है। उनका 250 किलो लोहा मेरठ से आया था। उसका ई-बिल जेनरेट किया गया था। गाड़ी माल लेकर पटेल मार्ग पर कांटा पर तौली जा रही थी। तभी जीएसटी की टीम गाड़ी को जब्त कर मोहन नगर ले आई।

टीम ने कहा कि डिलीवरी चालान के अंदर सरिया का साइज जुड़ा नहीं है। जबकि साइज लिखना अनिवार्य नहीं है। इस तरह का कोई शासन का आदेश नहीं है। साइज के नाम पर उनसे दो लाख रुपये का जुर्माना मांगा गया था। धरने के बाद अधिकारियों ने दो लाख के बजाय 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया।

भाजपा ने उतरवा लिए व्यापारियों के कपड़े : अखिलेश यादव

गाजियाबाद के जीएसटी ऑफिस में प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए अपने कपड़े उतारने वाले व्यापारी को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर तंज कसा है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि ये है भाजपा राज में ‘ईज आफ डूइंग बिजनेस’ का सच। भाजपा ने व्यापारियों के कपड़े तक उतरवा लिए हैं। व्यापारी कहे आज का, नहीं चाहिए भाजपा।

स्टेट जीएसटी के अपर आयुक्त ने आरोपों को बताया गलत

राज्य कर गाजियाबाद जोन द्वितीय के अपर आयुक्त रोड वन दिनेश कुमार मिश्र ने बताया कि ई-वे बिल एक्सपायर पाया गया। वजन के साक्ष्य रूप में कांटा पर्ची नहीं थी। वाहन को मालिक सहित सचल दल द्वारा कार्यालय लाया गया। फर्म स्वामी अक्षय जैन, उनके रिश्तेदार राकेश जैन, लोहा व्यापार मंडल के अध्यक्ष सहित अन्य व्यापारी पूछताछ करने के लिए कार्यालय आए थे।

गाड़ी को छुड़ाने के लिए सहायक आयुक्त (प्रभारी) सचल दल इकाई सात और अन्य अधिकारियों पर दबाव बनाने का प्रयास किया। व्यापारी ने वस्त्र उतार कर उत्पीड़न करने की बात कहीं। वाहन का कांटा कराया गया। डिलीवरी चालान में वजन से 170 किग्रा वजन अधिक पाए जाने पर 118% की दर से जुर्माना लगाने का नोटिस जारी किया गया। जुर्माना जमा कराने के बाद वाहन को छोड़ दिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें