Move to Jagran APP

Diwali 2024: गाजियाबाद के बाजारों में पटाखों पर प्रतिबंध, ऑनलाइन ऑर्डर पर हो रही होम डिलीवरी

गाजियाबाद में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। बाजरों में पटाखों की बिक्री रोक के बावजूद ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है। सोशल मीडिया पर वाट्सएप नंबर वायरल कर ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं और फ्री होम डिलीवरी की जा रही है। पुलिस की कार्रवाई के बावजूद पटाखों की बिक्री जारी है। ऐसा ही रहा दीवाली के बाद जिले की हवा और बिगड़ जाएगी।

By vinit Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 27 Oct 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
पटाखों की अब ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है। फोटो- जागरण
जागरण संवददाता, गाजियाबाद। पटाखों की बिक्री पर पाबंदी के लिए भले ही पुलिस ने बीते कुछ दिनों में कार्रवाई करते हुए करीब डेढ़ करोड़ रुपये की आतिशबाजी बरामद की है, लेकिन बिक्री बंद नहीं हुई है। पटाखों की अब ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है। ऑनलाइन ऑर्डर बुक कर फ्री होम डिलीवरी भी की जा रही है। सोशल मीडिया पर वाट्सएप नंबर वायरल कर जानकारी दी जा रही है।

पटाखों की बिक्री से जुड़ा वाट्सएप नंबर वायरल

एप के जरिए ऑर्डर बुक कर गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में आपर्ति का दावा किया जा रहा है। कुछ दिनों से वाट्सएप पर पटाखों की बिक्री से जुड़ा एक नंबर वायरल हो रहा है। यह नंबर ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए वायरल किया गया है। पटाखे ही पटाखे के नाम से बनाए गए मैसेज में लोगों को वाट्सएप पर संपर्क करने के लिए एक मोबाइल नंबर दिया जा रहा है।

त्योहारों के लिए लाइटों से जगमगाते तुराबनगर बाजार में हो रही भीड़। फोटो-जागरण

बिना डिलीवरी चार्ज के बिक रहे पटाखे

मोबाइल नंबर पर मैसेज करने पर बातचीत शुरू होती है। दैनिक जागरण ने शुक्रवार को दिए गए मोबाइल नंबर पर वाट्सएप मैसेज के जरिए आपूर्तिकर्ता से बातचीत की। आपूर्तिकर्ता ने पटाखों की बिक्री करने की हामी भरने के बाद पूछा कि माल कहां मंगाना है। जब उन्हें क्षेत्र बताया गया तब जवाब आया कि माल पहुंच जाएगा। डिलीवरी चार्ज भी नहीं लिया जाएगा।

वाटसएप पर लिंक भेजकर ली जा रही बुकिंग

इसी बीच वाटसएप पर ही एक लिंक भी भेजा गया। लिंक खोलने पर एक एप खुला जिसमें अग्रवाल फायर वर्क्स के नाम से बने पेज पर ऑर्डर लिए जा रहे हैं। पेज पर 40 रुपये से लेकर 7880 रुपये के पटाखे बिक्री के लिए बुक किए जा रहे हैं।

यही हाल रहा तो दीवाली पर हवा हो जाएगी पाबंदी

 जिस तरह पटाखों का ऑर्डर बुक कर डिलीवरी की जा रही है उससे साफ है कि पुलिस आतिशबाजी की बिक्री पर रोक नहीं लगा पा रही है। अभी वर्तमान में ही हवा की गुणवत्ता बिगड़ चुकी है।

 यही हाल रहा तो दीवाली पर पटाखों पर पाबंदी हवा हो जाएगी। प्रदूषण की रोकथाम के लिए बीते कुछ वर्षों से पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर रोक लगी हुई है। इसके बाद भी बाजार में पटाखों की बिक्री होती है। इस बार ऑनलाइन भी शुरू हो गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।