Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gallantry Award: बनवारी लाल को राष्ट्रपति मुर्मू से मिलेगा गैलेंट्री अवार्ड, आग में फंसे लोगों की बचाई थी जान

रक्षा मंत्रालय के मुतााबिक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के लिए कुल 103 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी। इसी कड़ी में गाजियाबाद में हुई आग की घटना जिसमें बनवारी लाल ने अपनी जान की परवाह किए बिना दो लोगों की जान बचाई थी। उस समय वह सिविल डिफेंस में असिस्टेंट डिप्टी कंट्रोलर के पद पर तैनात थे।

By Abhishek Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 15 Aug 2024 08:15 AM (IST)
Hero Image
आग में फंसे लोगों की जान बचाने वाले को राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी सम्मानित। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। कैला खेड़ा में अवैध रूप से गैस रिफिलिंग करने के दौरान सिलेंडर में ब्लास्ट होने पर दुकान में फंसे लोगों को बाहर निकालने वाले बनवारी लाल को गैलेंट्री अवार्ड (Gallantry Award) से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने उनके नाम गैलेंट्री मेडल के लिए स्वीकृत किया है।

बनवारी लाल बुलंदशहर के नवादा गांव के निवासी

बनवारी लाल बुलंदशहर के नवादा गांव में रहते हैं। उन्होंने बताया कि एक साल पहले कैला खेड़ा में अवैध रूप से गैस रिफिलिंग करने वाली एक दुकान में सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया। उस वक्त वह गाजियाबाद (Ghaziabad News) में सिविल डिफेंस में असिस्टेंट डिप्टी कंट्रोलर के पद पर कार्यरत थे।

दुकान में फंसे दो लोगों को आग से जान बचाई

सूचना मिलने पर वह मौके पर पहुंचे और दुकान में फंसे दो लोगों को आग की लपटों के बीच से अपनी जान की परवाह न करते हुए बाहर निकाला। आसपास के लोगों को भी मौके से हटाया, जिससे कि जनहानि को होने से बचाया जा सका। उन्होंने बतााया कि गैलेंट्री मेडल मिलने के लिए उनके नाम का चयन होने की खुशी है।

यह भी पढ़ें: Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर वाहनों के लिए ट्रैफिक डायवर्जन लागू, घर से निकलने से पहले देखें रूट