Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली से सटे इस शहर को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, आज हुआ शिलान्यास, जल्द बनकर होगा तैयार

Ghaziabad International Cricket Stadium उत्तर प्रदेश को गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन के रूप में चौथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जल्द मिलेगा। रविवार को बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. वीके सिंह ने गाजियाबाद में संयुक्त रूप से प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि तमाम बाधाओं को पार कर स्टेडियम का निर्माण कार्य जल्द ही आरंभ किया जाएगा।

By Shahnawaz Ali Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 10 Mar 2024 10:59 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली से सटे इस शहर को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, आज हुआ शिलान्यास

शाहनवाज अली, गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश को गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन के रूप में चौथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जल्द मिलेगा। रविवार को बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. वीके सिंह ने गाजियाबाद में संयुक्त रूप से प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि तमाम बाधाओं को पार कर स्टेडियम का निर्माण कार्य जल्द ही आरंभ किया जाएगा।

राजनगर एक्सटेंशन स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करते बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला व केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह।

बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम गाजियाबाद में जल्द बनकर तैयार होगा। अभी प्रस्तावित स्टेडियम की जमीन का भूउपयोग बदलना, बिजली के खंभे व तार के अलावा इंडियन एयर फोर्स से अनापत्ति मिलना बाकी है।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री डॉ. वीके सिंह की ओर इशारा करते हुए कहा कि स्टेडियम के निर्माण के बीच आ रही बाधाओं को उम्मीद है कि जल्द दूर करा लिया जाएगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में वाराणसी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए गाजियाबाद में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनेगा। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. वीके सिंह ने कहा कि स्टेडियम के निर्माण के लिए उन्होंने अपनी ओर से तमाम प्रयास किए हैं।

यहां तक पहुंचने के लिए सड़के खराब हैं, जिन्हें जल्द ठीक कराया जाएगा। स्टेडियम का तेजी के साथ निर्माण होगा और यहां खेल प्रेमी मैच होते हुए देखेंगे। स्टेडियम कमेटी के संयोजक राकेश मिश्रा ने कहा कि आगामी 2026 तक स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा, जो भी कमियां हैं उन्हें दूर कराया जा रहा है।

बीसीसीआई देती है 35 प्रतिशत टैक्स

स्टेडियम शिलान्यास अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. वीके सिंह ने अपने संबोधन में बीसीसीआई पर चुटकी लेते हुए कहा कि यह संस्था एक रुपया भी टैक्स नहीं देती। बीसीसीआई पर अथाह पैसा है वह इसे भव्य स्तर पर बनवाने में पैसा खर्च करे। इसके जवाब में अपने संबोधन में बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने केंद्रीय राज्यमंत्री से कहा कि आपको इसकी जानकारी नहीं है।

बीसीसीआई जितना टैक्स अदा करती उतना शायद कोई बड़ा उद्योग घराना भी नहीं करता। 35 प्रतिशत टैक्स अदा करने के बाद यूपीसीए इसके अलावा टैक्स देती है। यह बात सुन केंद्रीय राज्यमंत्री नीचे मुंह कर मुस्कुराते रहे।

यूपीसीए की जमीन पर होगा अपना पहला स्टेडियम

उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर दो स्टेडियम में कानपुर का ग्रीन पार्क और लखनऊ का इकाना स्टेडियम है। वहीं, वाराणसी में स्टेडियम का निर्माण चल रहा है। ग्रीन पार्क प्रदेश सरकार के अधीन आता है, जबकि इकाना स्टेडियम को पीपीपी मॉडल के तहत बनाया गया है। वाराणसी में बन रहे स्टेडियम की जमीन राज्य सरकार ने दी है और उसका निर्माण उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) कर रहा है। लेकिन गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में बनने वाला यह पहला स्टेडियम होगा, जिसकी जमीन भी यूपीसीए की है और इसका निर्माण भी वही कराएगा।