Move to Jagran APP

दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ताओं को सरकार का खास तोहफा, गाजियाबाद के लाखों लोगों को इस स्कीम से बिल में मिलेगी भारी छूट

योगी सरकार ने दीपावली से पहले बिजली उपभोक्ताओं को खास तोहफा दिया है। एकमुश्त समाधान योजना के तहत बिजली उभोक्ताओं को भारी छूट मिलेगी। गाजियाबाद के छोटे-बड़े ढाई लाख विद्युत निगम के बकाएदारों को एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) के अंतर्गत करीब 52 करोड़ की छूट मिलेगी। अगर ये एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत बिल जमा करेंगे तो ब्याज पर सौ फीसदी की छूट मिल जाएगी।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 07 Nov 2023 04:50 PM (IST)
Hero Image
दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ताओं का खास तोहफा

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। जिले के छोटे-बड़े ढाई लाख विद्युत निगम के बकाएदारों को एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) के अंतर्गत करीब 52 करोड़ की छूट मिलेगी। इसके लिए विद्युत निगम ने बकाएदारों को एडवाइजरी जारी कर दी है।

बिजली बिल पर मिलेगा यह लाभ

योजना के तहत उपभोक्ताओं का बिजली बिल पर लगाया गया 100 फीसदी ब्याज माफ किया जाएगा। जिले में बिजली के करीब 11 लाख उपभोक्ता हैं, जिनमें से साढ़े तीन लाख उपभोक्ता विद्युत निगम के बकाएदार हैं। इनमें 1.80 लाख बकाएदार शहरी क्षेत्र के हैं और 69 हजार ग्रामीण क्षेत्र के हैं।

बिल से ज्यादा बकाया ब्याज

इन बकाएदारों ने पिछले कई साल से बिजली बिल जमा नहीं किया है। यानी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में करीब 30 फीसदी उपभोक्ता ऐसे हैं जो बिजली बिल जमा नहीं कर रहे। इनमें बड़ी संख्या में ऐसे बकाएदार भी हैं जिन पर बिल से ज्यादा ब्याज की राशि हो गई है।

यह भी पढ़ें- दीपावली और छठ पर अयोध्या-गोरखपुर के लिए नोएडा से चलेंगी बसें, यात्रियों की सुविधा के चलते लिया फैसला

इस तारीख से शुरू होगा काम

इससे वह बिजली बिल जमा नहीं कर पा रहे हैं। अगर ये एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत बिल जमा करेंगे तो ब्याज पर सौ फीसदी की छूट मिल जाएगी। विद्युत निगम के मुख्य अभियंता नीरज स्वरूप ने बताया कि बिजली बिल जमा करने का कार्य आठ नवंबर से से विद्युत निगम के एसडीओ कार्यालय, खंड कार्यालय, कलेक्शन सेंटर या जन सुविधा केंद्र पर शुरु कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Namo Bharat Train के समय में हुआ बदलाव, यात्रियों को डिजिटल स्क्रीन से दी जा रही दिल्ली के प्रमुख स्थानों की जानकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।