Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NCR में 1 अक्टूबर से नहीं दौड़ेंगी BS-6 से नीचे की बसें, तय समय में भी नहीं बदली जा सकीं; यात्रियों को होगी परेशानी

गाजियाबाद रीजन में अभी भी 450 से ज्यादा बीएस-3 और 4 बसें चल रही हैं जबकि सीएक्यूएम ने इन बसों को बंद करने के आदेश दिए थे। 1 अक्टूबर से इन बसों का संचालन पूरी तरह से बंद हो जाएगा। इससे यात्रियों को परेशानी हो सकती है। सीएक्यूएम ने एनसीआर में प्रदूषण का बड़ा कारण पुरानी बसों (बीएस-2 3 व 4) के संचालन को माना था।

By Rahul Kumar Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 30 Sep 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद रीजन के डिपो की 450 से अधिक बीएस-3 और 4 बसों को अभी तक नहीं बदला जा सका।

राहुल कुमार, साहिबाबाद। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के आदेश के बाद भी गाजियाबाद रीजन के डिपो की 450 से अधिक बीएस-3 और 4 बसों को अभी तक नहीं बदला जा सका। मंगलवार यानी 1 अक्टूबर से एनसीआर में इन बसों के संचालन पर पूरी तरह पाबंदी लग जाएगी। एनसीआर में केवल बीएस-6, सीएनजी व ई-बसों का संचालन ही हो सकेगा। ऐसे में यात्रियों की समस्या बढ़ सकती है।

सीएक्यूएम ने एनसीआर में प्रदूषण का बड़ा कारण पुरानी बसों (बीएस-2, 3 व 4) के संचालन को माना था। इसकी रोकथाम के लिए सीएक्यूएम ने इन बसों को बंद करने के लिए परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ बीते वर्ष अक्टूबर में बैठक की थी। 30 जून तक इन बसों का संचालन एनसीआर में पूरी तरह बंद करने का फैसला लिया गया था।

तय समय तक नहीं बदली जा सकीं बसें

सीएक्यूएम ने बसों को बदलने व नई बसें खरीदने के लिए करीब सात माह का समय दिया था, लेकिन तय समय तक बसें नहीं बदली जा सकीं थी। परिवहन निगम ने सीएक्यूएम को पत्र लिखकर 30 सितंबर तक का समय मांगा था। इसके बाद भी अभी तक बसों को नहीं बदला गया है।

वर्तमान में निगम के पास गाजियाबाद रीजन में करीब 227 बीएस-6 व 123 सीएनजी बसें हैं। एनसीआर में इन बसों से गुजारा करना अधिकारियों के लिए चुनौती होगी। वहीं, यात्रियों को भी परेशानी से जूझना पड़ सकता है।

दिल्ली में प्रवेश पर पहले ही लग चुकी है रोक

बीएस-3 व 4 बसों के संचालन पर बीते वर्ष आठ नवंबर को ही रोक लग चुकी है। वहां केवल बीएस-6 बसों को भेजा जा रहा है। जो बसें दिल्ली के आनंद विहार से संचालित होती थीं उन 50 से अधिक बसों को कौशांबी डिपो शिफ्ट कर दिया गया था। यहीं से इन बसों का संचालन किया जा रहा है।

रीजन में कुल बीएस-2, 3 और 4 बसें

श्रेणी  कुल बसें
बीएस-दो 34
बीएस-तीन 370
बीएस-चार 101

रीजन में कुल बीएस-6 व सीएनजी बसें

डिपो बीएस-6 सीएनजी
खुर्जा 37 नहीं हैं
बुलंदशहर 33  नहीं हैं
सिकंदराबाद 24 नहीं हैं
हापुड़ 43 नहीं हैं
लोनी 55 नहीं हैं
साहिबाबाद 29 नहीं हैं
कौशांबी 06 123
कुल 227 123

यात्रियों को ध्यान में रखते हुए बीएस-3 व 4 बसों के रूटों में बदलाव किया जा रहा है, जिससे वह एनसीआर में प्रवेश न कर सकें। इन बसों को ई-बसों में बदलने की योजना बनाई जा रही है। - विजय चौधरी, सेवा प्रबंधक, यूपीएसआरटीसी।

यह भी पढ़ें- Ghaziabad News: युवती ने आठवीं मंजिल से कूदकर की आत्महत्या, Law की कर रही थी पढ़ाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें