Move to Jagran APP

Navami 2024: गाजियाबाद और नोएडा में नवमी पर नहीं खुलेंगे स्कूल, सीएम योगी ने किया सार्वजनिक अवकाश का एलान

CM Yogi उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवमी के अवसर पर 11 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। वहीं शुक्रवार को गाजियाबाद और नोएडा में सभी स्कूल और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। वहीं नौ दिन बाद यानी 11 अक्टूबर को कन्या पूजन के बाद शारदीय नवरात्र का समापन हो जाएगा। आगे विस्तार से पढ़िए पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी आदित्यनाथ ने नवमी पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, गाजियाबाद। Durga Puja Navami 2024 दुर्गा पूजा नवमी के अवसर पर उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न संगठनों की मांग पर नवमी के अवसर पर शुक्रवार (11 अक्टूबर) को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

अष्टमी व नवमी पर कंजक पूजन आज, बाजारों में उपहारों की जमकर खरीदारी

तीन अक्टूबर से शुरू हुए शारदीय नवरात्र का समापन नौ दिन बाद यानी 11 अक्टूबर को कन्या पूजन के बाद हो जाएगा। इस बार अष्टमी और नवमी की तिथि एक ही दिन पड़ रही है। शास्त्रों में ऐसा माना गया है कि अष्टमी और नवमी एक ही तिथि में होना बेहद शुभ माना जाता है। कंजक पूजन के चलते बृहस्पतिवार को बाजारों में कंजकों को उपहार भेंट करने के लिए बाजारों में खरीदारी जोरों पर रही।

कन्याओं को खुश करने के लिए लोग अपने बजट के अनुसार अलग-अलग आइटम खरीद रहे हैं। जिसमें पहली पसंद गोटेदार चुनरी चूडियां और चॉकलेट ही है। इसके अलावा खिलौने और स्टेशनरी भी खूब खरीदी जा रही है।

नवरात्र में अलग से लगाते हैं स्टाल

भले ही कोई नवरात्र का व्रत रखे या न रखे, अष्टमी व नवमी पर कंजक पूजन जरूर करते हैं। इसके चलते जवाहर नगर कैंप मार्केट, मेन बाजार, मीनार गेट, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी मार्केट, गुप्तागंज सहित सभी बाजारों में रौनक रही। जनरल स्टोर के मालिक मुकेश ने बताया कि कंजक को दिए जाने वाले उपहार समय के साथ बदले हैं। कंजक पूजन के लिए चूड़ियों के सामान में भी कई की वैरायटी उपलब्ध हैं। अष्टमी व नवमी को देखते हुए उपहारों का अलग से स्टाल लगाया गया है।

कंजक पूजन के बिना अधूरा है व्रत

नवरात्र में बिना कन्या पूजा के व्रत अधूरा माना जाता है। कंजक पूजन अष्टमी या फिर नवमी के दिन की जाती है। इन दिनों नौ कन्याओं को देवी के नौ स्वरूप माने जाते हैं और इनकी पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में कुंवारी कन्याओं को मां दुर्गा के समान पवित्र और पूजनीय माना गया है। ऐसा माना जाता है कि देवी दुर्गा पूजा पाठ से इतनी खुश नहीं होती जितनी खुश वह तब होती है जब किसी कन्या का पूजन किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Rampur News : आजम खां के मामले में संभल के सर्विलांस प्रभारी की हुई गवाही- 11 लोगों ने आजम पर दर्ज कराए थे मुकदमे

खोंटा मंदिर के पुजारी पंडित राकेश शास्त्री ने बताया कि उदया तिथि के अनुसार इस बार अष्टमी और नवमी तिथि का व्रत 11 अक्टूबर के दिन रखा जाएगा। इस अनुसार कन्या पूजन 11 अक्टूबर को किया जाना चाहिए। आश्विन शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 10 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 31 मिनट से शुरू होगी और 11 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 06 पर समाप्त होगी। इसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी, जो 12 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। ऐसे में नवरात्रि की अष्टमी और नवमी का व्रत 11 अक्टूबर को ही रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें- ...तो बेसिक शिक्षा मंत्री ने करा दी रामनवमी की छुट्टी, गलती समझ में आने पर डिलीट करने दौड़े; अब नवमी पर अवकाश घोषित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें