Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में चार्जिंग में लगे ई-रिक्शा में आया करंट, बच्चे की दर्दनाक मौत

विजय नगर थाना क्षेत्र के अंबेडकरनगर में चार्जिंग पर लगे ई-रिक्शा में अचानक करंट आ गया। इस हादसे में ई-रिक्शा पर बैठे ढाई साल के बच्चे शिवम की मौत हो गई। बच्चा खेलते हुए पास में खड़े ई रिक्शा पर जा बैठा था। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 20 Mar 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में चार्जिंग में लगे ई-रिक्शा में आया करंट, बच्चे की दर्दनाक मौत

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। विजय नगर थाना क्षेत्र की अंबेडकर नगर कालोनी में चार्जिंग पर लगे ई-रिक्शा में करंट आने से ढाई साल के बच्चे की मौत हो गई। बच्चा घर से खेलते हुए ई-रिक्शा के पास पहुंच गया था और उसपर चढ़ने का प्रयास कर रहा था। इस दौरान वह करंट की चपेट में आ गया।

मामले में बच्चे के पिता ने रिक्शा चालक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस प्रथम दृष्टया बारिश के कारण ई-रिक्शा में करंट आने का अंदेशा जता रही है। मामले की जांच की जा रही है।मूलरूप से बिहार के बांका जिले के थाना बाराहार के गांव खेराटीकर के रहने वाले मनोज राय यहां विजयनगर की अंबेडकर नगर कालोनी में कुंवर पाल के मकान में किराए पर रहते हैं।

उन्होंने बताया कि रविवार की शाम करीब साढ़े चार बजे उनका ढाई वर्षीय बेटा शिवम घर के बाहर खेल रहा था। इस दौरान व अन्य बच्चों के साथ खेलता हुआ पीछे वाली गली में चला गया। गली में ही मोनू गौतम ने घर के बाहर ई-रिक्शा खड़ा कर चार्जिंग पर लगाया हुआ था। शिवम ने ई-रिक्शा पर बैठने के लिए जैसे ही उसे हाथ लगाया और ऊपर चढ़ने का प्रयास किया तो उसके पेट पर करंट लगा और वह बेहोश हो गया। आसपास के लोगों ने इसकी सूचना मनोज राय को दी और वह बेटे को पास के अस्पताल में लेकर भागे। यहां चिकित्सकों ने शिवम को मृत घोषित कर दिया।

मनोज का आरोप है कि मोनू गौतम ने ई-रिक्शा गलत तरीके से खड़ा कर रखा था और चार्जिंग पर लगा रखा था, यदि वह ई-रिक्शा को पार्किंग में, या बंद स्थान पर खड़ा करता तो उनके बेटे की मौत नहीं होती। एसीपी कोतवाली अंशु जैन का कहना है कि तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। ई-रिक्शा में करंट किस कारण आया, इसकी जांच कराई जा रही है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

चार साल पहले हाथ कटने से दिव्यांग हो गए थे मनोज

मनोज राय पूर्व में भाटिया मोड़ के पास एक फैक्ट्री में काम करते थे। वर्ष 2019 में मशीन पर काम करते समय उनका बायां हाथ मशीन में आकर कट गया था। इसके बाद से वह दिव्यांग हो गए और तब से बेरोजगार हैं। इसके बाद से उनकी पत्नी घरों में घरेलू सहायिका का काम कर परिवार का खर्च चलाती हैं। मनोज राय की एक बेटी मुस्कान है और इकलौते बेटे शिवम की मौत हो गई।

इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करते समय रखे ध्यान

  • इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करते समय ध्यान रखे की चार्जिंग केबल कहीं से कटी तो नहीं है।
  • चार्जिंग केबल के होल्डर का भी ध्यान रखे की वह ढीला तो नहीं है।
  • ई-रिक्शा चार्ज करते समय ध्यान रखे की वह पानी से गीला तो नहीं है।
  • प्रयास करें कि इलेक्ट्रिक वाहन को खुले में चार्ज न करें।
  • चार्जिंग प्वाइंट व घर के भीतर ही चार्ज करने का प्रयास करें।
  • समय-समय पर अपने वाहन की जांच कराते रहें।