Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में मतांतरण का खेल, मुख्य आरोपी को पादरी बनाने के कानपुर से जुड़े तार; पुलिस के हाथ लग सकते हैं अहम सुराग

गाजियाबाद में सामने आए धर्मांतरण के मामले में पुलिस की जांच जारी है। पुलिस ने पीपल क्राइस्ट इंडिपेंडेंट चर्चिस डाइओस इंटरनेशनल चर्च की जांच के लिए कानपुर में एक टीम भेजी है। इस चर्च ने ही मुख्य आरोपी को सात साल पहले पादरी बनाया था। पुलिस को उम्मीद है कि इस जांच से धर्मांतरण के मामले में अहम सुराग मिलेंगे।

By Abhishek Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 29 Sep 2024 12:10 PM (IST)
Hero Image
मतांतरण मामले में गाजियाबाद पुलिस की जांच जारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। सेवा नगर में मतांतरण के मामले में जांच के लिए गाजियाबाद पुलिस की एक टीम कानपुर भेजी गई है। पुलिस टीम पीपल क्राइस्ट इंडिपेंडेंट चर्चिस डाइओस इंटरनेशनल चर्च की जांच के लिए गई है।

इस चर्च के द्वारा ही मतांतरण के मुख्य आरोपित को सात साल पहले पादरी बनाया था। संस्था की जांच में कुछ अहम तथ्य पुलिस के हाथ लग सकते हैं। 23 सितंबर को सेवा नगर में मतांतरण कराने के मामले में नंदग्राम पुलिस ने इंग्राहम इंस्टिट्यूट में पीटीआइ जेराल्ड उर्फ गैराल्ड मैथ्यूज , राजनगर के आशीष मसीह, मोदीनगर के रोहन, दीपक मसीह और सेवा नगर के रवि को गिरफ्तार किया था।

कम पढ़े-लिखे लोगों को लालच देकर बनाते निशाना

यह गिराेह कम पढ़े-लिखे लोगों को आर्थिक लालच और बीमार लोगों का उपचार कराने का लालच देकर मतांतरण कराने का कार्य करता है। आरोपितों को बुधवार को कोर्ट में पेश किया गया था, जहां से उनको जेल भेज दिया गया है। गिरोह का सरगना जेराल्ड उर्फ गैराल्ड मैथ्यूज है।

मोबाइल से मिली 50 लोगों की लिस्ट

सेवा नगर के बाद इसी गिरोह के चार सदस्यों मोदीनगर के आशु, पोलूस मसही, ओड़िशा के जिला गजापति के गांव सहरंगा के पास्टर रासी बलियार सिंह और बिहार के जिला रोहताश के ग्राम जमरोठ के छडडू कुमार शाह को शुक्रवार को मोदीनगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

इसके बाद दोनों ही मामलों में जांच के लिए एसआइटी गठित की गई है। पुलिस जांच में पता चला है कि पीपल क्राइस्ट इंडिपेंडेंट चर्चिस डाइओस इंटरनेशनल चर्च के द्वारा गैराल्ड को 2017 में पादरी बनाया गया था। इसके बाद वह मतांतरण कराने का काम कर रहा था। उसके मोबाइल से लगभग 50 ऐसे लोगों की सूची मिली है। जिनका मतांतरण कराया गया और अब उनके जरिए दूसरों का मतांतरण कराया जा रहा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें