Move to Jagran APP

एंटी लार्वा का छिड़काव करने वाली 100 मशीनें खरीदेगा गाजियाबाद नगर निगम, शहर में बनेगा नया एबीसी सेंटर

Ghaziabad News शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है इसे रोकने के लिए नगर निगम एंटी लार्वा का छिड़काव करने वाली 100 मशीनें खरीदेगा। मंगलवार को कार्यकारिणी की बैठक में यह प्रस्ताव पास किया गया है। इसके अलावा शहर में जल्द ही कुत्तों के बंध्याकरण को लेकर एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर का निर्माण कार्य होने की जानकारी दी गई।

By Abhishek SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 09 Aug 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
एंटी लार्वा का छिड़काव करने वाली 100 मशीनें खरीदेगा गाजियाबाद नगर निगम

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है, इसे रोकने के लिए नगर निगम एंटी लार्वा का छिड़काव करने वाली 100 मशीनें खरीदेगा। मंगलवार को कार्यकारिणी की बैठक में यह प्रस्ताव पास किया गया है।

इसके अलावा शहर में जल्द ही कुत्तों के बंध्याकरण को लेकर एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर का निर्माण कार्य होने की जानकारी दी गई। दूसरा एबीसी सेंटर बनने से रोजाना 80 कुत्तों का बंध्याकरण हो सकेगा, इससे लोगों को राहत मिलेगी।

सुबह 11 बजे शुरू हुई कार्यकारिणी की बैठक में पहले संचारी रोगों की रोकथाम तथा डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर चर्चा की गई। जिसमे नगर निगम के अधिकारियों ने एंटी लार्वा मशीनों की कमी बताई गई तो सौ मशीनें खरीदने की मंजूरी दी गई।

इसके बाद डीजल में चोरी के मामलों को देखते हुए पेट्रोल पंप पर तेल दिए जाने पर नियमावली बनाने के विषय पर पार्षदों ने विचार रखे। नगर आयुक्त ने बताया कि व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वाहनों को डीजल समय पर मिल सके।

तीसरे नंबर पर नगर निगम की निविदा प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने पर चर्चा हुई। पार्षद गौरव सोलंकी ने कहा कि ठेकेदार को 25 प्रतिशत तक कमीशन देना पड़ता है, कमीशन का खेल बंद होना चाहिए। चौथे नंबर पर नर्सिंग होम व अस्पताल के लाइसेंस शुल्क पर पुनर्विचार करने को लेकर वार्ता हुई।

जिसमें पार्षद आदिल मलिक ने कहा कि शुल्क ज्यादा से ज्यादा वसूला जाए। महापौर ने कहा कि पांच बेड तक, 10 बेड़ तक दस से 20 बेड तक के लिए अलग-अलग लाइसेंस शुल्क निर्धारित करने के लिए विधिक राय लेकर आगे की कार्यवाही के लिए नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए।

पांचवें नंबर पर आवारा कुत्तों के बंध्याकरण की समस्या पर चर्चा हुई तो पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनुज कुमार सिंह ने कहा कि शासन ने 1.85 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

सोसायटियों में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था होगी बेहतर

छठे नंबर पर सोसायटियों में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था को बेहतर करने, बकाया भुगतान न करने वाली विज्ञापन फर्म के खिलाफ कुर्की की कार्यवाही करने और अदालत में लंबित मामलों में प्रभावी पैरवी करने के लिए महापौर ने निर्देश दिए।

कार्यकारिणी उपाध्यक्ष राजीव शर्मा ने नगर निगम कार्यालय में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को तीसरे और पांचवी मंजिल तक जाने के लिए एक लिफ्ट अलग से स्थापित करने का प्रस्ताव दिया तो पार्षद गौरव सोलंकी ने इसका विरोध जताते हुए कहा कि जो लिफ्ट खराब है, उसे ठीक कराया जाए। दोपहर साढ़े तीन बजे बैठक समाप्त हुई।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।