Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली से देहरादून के बीच आना-जाना होगा आसान, एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा; जानिए कब से फर्राटा भरेंगे वाहन

Delhi Dehradun Expressway दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही वाहन दौड़ते नजर आएंगे। एक्सप्रेस-वे का काम जल्द ही पूरा होने वाला है। एनएचएआई की देशभर की परियोजनाओं की रिव्यू बैठक को लेकर अधिकारियों द्वारा इन दिनों तैयारी की जा रही हैं। 2324 करोड़ की लागत से बन रहे दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के चालू होने के साथ ही दिल्ली से देहरादून की दूरी काफी कम हो जाएगी।

By Madan Panchal Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 14 Jul 2024 01:05 AM (IST)
Hero Image
निर्माणाधीन दिल्‍ली देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर। सौ. एनएचएआई

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का 96 फीसद काम पूरा हो चुका है। अगस्त 2024 तक इसे पूरा करने की अंतिम तिथि है। इस प्रोजेक्ट समेत एनएचएआई की देशभर की परियोजनाओं की रिव्यू बैठक को लेकर अधिकारियों द्वारा इन दिनों तैयारी की जा रही हैं। यह बैठक 15-16 जुलाई को प्रस्तावित है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे (Delhi-Dehradun Expressway) को अगस्त तक पूरा करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अधिकारियों ने निर्माण करने वाली कंपनियों को गुणवत्ता के साथ सुरक्षित कार्य करने के भी दिशा निर्देश जारी किए हैं।

एक्सप्रेस-वे में आ रही इतनी लागत

2324 करोड़ की लागत से बन रहे दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के चालू होने के साथ ही दिल्ली से देहरादून की दूरी काफी कम हो जाएगी। छह लेन चौड़े और 31.600 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण दो पैकेज में किया जा रहा है।

सितंबर में एक्सप्रेस-वे को वाहनों के लिए खोलने की तैयारी चल रही है। छात्रों के लिए सुरक्षित क्रासिंग को कई जगहों पर एफओबी भी बनाए गए हैं।

प्रोजेक्ट पर एक नजर

कुल लंबाई- 31.600 किलोमीटर

कुल लागत- 2423 करोड़

पैकेज-एक की लंबाई 14.750 और पैकेज-दो की लंबाई 16.850 किलोमीटर है।

पैकेज-एक की लागत 1100 और पैकेज-दो की लागत 1323 करोड़ है।

पैकेज-एक की निर्माण एजेंसी मैसर्स गंवार कन्सट्रक्शन और पैकेज-दो की निर्माण एजेंसी मैसर्स गायत्री कन्सट्रक्शन है।

कुल चौड़ाई- छह लेन

पैकेज-एक में 6.398 किलोमीटर और पैकेज-दो में 11.244 किलोमीटर लंबा एलिवेटिड है। सात अंडर पास, दो आरओबी, 17 मेजर और 37 माइनर जंक्शन बनाए गए हैं। 28.39 किलोमीटर स्लिप सर्विस रोड़ का निर्माण किया गया है। पांच लोकेशन पर बस वे बनाया गया है।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निर्माण अंतिम चरण में हैं। अगस्त तक कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। वर्तमान अपडेट के अनुसार 95-96 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। जगह-जगह फिनिशिंग का काम जारी है। -धीरज कुमार, परियोजना निदेशक, एनएचएआई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर