Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर ABES कॉलेज के पास बने एग्जिट प्वाइंट को किया गया बंद, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (डीएमई) पर मेरठ से आने वाले वाहनों के लिए एनएच-9 पर बना एग्जिट प्वाइंट बंद कर दिया गया है। इस कदम से यातायात जाम में काफी कमी आई है। पहले इस एग्जिट प्वाइंट पर डीएमई से उतरने वाले वाहनों के साथ ही नोएडा एक्सटेंशन क्रॉसिंग रिपब्लिक और लालकुआं की ओर से आने वाला ट्रैफिक भी मर्ज हो रहा था जिससे सड़क दुर्घटनाएं हो रही थीं।

By Madan Panchal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 04 Sep 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
डीएमई पर एग्जिट प्वाइंट को बंद किया गया। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (डीएमई) पर मेरठ से आने वाले वाहनों को एनएच-9 पर एग्जिट (निकासी) को बना कट बंद करने से यातायात जाम कम हुआ है। इस एग्जिट प्वाइंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

एबीईएस के पास बनाया गया था कट

यह कट एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज के पास बनाया गया था। एनएचएआइ का तर्क है कि चिपियाना आरओबी पर 500 मीटर पहले एग्जिट प्वाइंट बनाया गया है। इसी के चलते दूसरे एग्जिट प्वाइंट को बंद कर दिया गया है।

लालकुआं तक लग जाता था जाम

इस स्थान पर डीएमई से उतरने वाले वाहनों के साथ ही नोएडा एक्सटेंशन, क्रॉसिंग रिपब्लिक और लालकुआं की ओर से आने वाला ट्रैफिक भी मर्ज हो रहा था, जो सड़क दुघर्टनाओं को दावत दे रहा था। ट्रैफिक जाम भी इस एग्जिट प्वाइंट की वजह से लग रहा था।

इस प्वाइंट पर कई बार लालकुआं तक वाहनों की लंबी कतार लग जाती थी। सुरक्षित और निर्बाध सफर के लिए इसे बंद किया गया है। इसकों बंद करने से पहले के सापेक्ष अब जाम कम हुआ है। क्रॉसिंग रिपब्लिक, नोएडा एक्सटेंशन और विजयनगर की ओर एनएच-9 पर जाने वाले कुछ वाहन चालक इस कट के पास पहुंचकर असमंजस में पड़ जाते है। यहां से फिर वापस जाते हैं।

इस कट के पास एनएचएआई की मोबाइल टीम खड़ी रहती है , जो ऐसे वाहनों को बैक कराने में सहयोग करती है। इस कट को बंद करने और दूसरे कट का उपयोग करने के लिए दिशा सूचक भी लगाये एनएचएआई लगातार जाम कम करने को प्रयासरत है। इसके लिए कई छोटे-छोटे कार्य करने की भी योजना है।

डीएमई पर क्रॉसिंग रिपब्लिक, नोएडा एक्सटेंशन और विजयनगर की ओर एनएच-9 पर जाने को बनाये गये एग्जिट प्वाइंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया गया। उक्त क्षेत्रों में जाने के लिए इस प्वाइंट से 500 मीटर पहले एक एग्जिट प्वाइंट बना दिया गया है। वाहन चालक इस एग्जिट प्वाइंट का उपयोग करके सुरक्षित तरीके से एनएच-9 पर उतरकर मंजिल तक पहुंच सकते हैं। इस एग्जिट प्वाइंट को ट्रैफिक जाम कम करने और दुघर्टनाओं को नियंत्रित करने के लिए बंद किया गया है। - धीरज कुमार, परियोजना निदेशक, एनएचएआई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर