Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rapid Rail Project: जनवरी में शुरू होगा मुख्य ट्रायल, अभी यात्रियों को करना होगा इंतजार; जानिए इसकी खूबियां

देश की पहली रैपिड ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए मार्च 2023 में दुहाई डिपो से साहिबाबाद के बीच किया जाना है। समय पर परिचालन हो सके इसके लिए रैपिड ट्रेन का मुख्य ट्रायल दिसंबर माह में करने की तैयारी थी लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

By Abhishek SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 31 Dec 2022 10:05 PM (IST)
Hero Image
जनवरी में शुरू होगा मुख्य ट्रायल, अभी यात्रियों का करना होगा इंतजार; जानिए इसकी खूबियां

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। देश की पहली रैपिड ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए मार्च, 2023 में दुहाई डिपो से साहिबाबाद के बीच किया जाना है। समय पर परिचालन हो सके, इसके लिए रैपिड ट्रेन का मुख्य ट्रायल दिसंबर माह में करने की तैयारी थी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। उम्मीद है कि जनवरी में मुख्य ट्रायल शुरू होगा। अब तक मुख्य ट्रायल न शुरू होने से सवाल उठ रहे हैं कि प्राथमिक कारिडोर में ट्रेन का परिचालन देरी से शुरू न हो। ऐसे में ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों का इंतजार बढ़ सकता है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) द्वारा वर्ष 2025 में दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड ट्रेन का परिचालन किया जाना है। तीन खंड में कार्य किए जा रहे हैं, प्राथमिक खंड में साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच का 17 किलोमीटर लंबा कारिडोर है। यहां पर 2023 में ही परिचालन करने की तैयारी के मद्देनजर ट्रैक बनाने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

यहां पर ओवरहेड इक्विपमेंट लाइन के इंस्टालेशन का कार्य 80 प्रतिशत से अधिक पूरा कर लिया गया है। 15 जनवरी तक शेष 20 प्रतिशत कार्य भी पूरा हाेने की उम्मीद है। इसके बाद मुख्य ट्रायल शुरू होगा। जिसमें ट्रेन की भार क्षमता, सुरक्षा, यात्रियों की सुविधा की जांच होगी।

जाम से मिलेगा छुटकारा

रैपिड ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद मेरठ रोड और जीटी रोड पर जाम की समस्या कम होगी। दोनों रोड पर वाहनों का दबाव भी कम होगा। इसके साथ ही प्रदूषण में भी कमी आने की उम्मीद है। एनसीआरटीसी द्वारा वाहन चालकों का सफर आसान बनाने के लिए क्षतिग्रस्त मेरठ रोड की मरम्मत का कार्य भी किया जाएगा।

प्राथमिक खंड में हैं पांच स्टेशन

  • साहिबाबाद स्टेशन
  • गाजियाबाद स्टेशन
  • गुलधर स्टेशन
  • दुहाई
  • दुहाई डिपो

रैपिड ट्रेन की खासियत

  • 180 किमी. की अधिकतम रफ्तार
  • 100 किमी. की औसत रफ्तार
  • ट्रेन में छह कोच होंगे
  • मरीजों को अस्पताल तक स्ट्रेचर पर ले जाने की सुविधा होगी
  • ट्रेन में सामान रखने के लिए रैक की उपलब्धता

ट्रेन में बिजनेस क्लास और महिलाओं के लिए एक-एक आरक्षित कोच

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि हमारा प्रयास है कि जल्द ही रैपिड ट्रेन का मुख्य ट्रायल शुरू किया जा सके। इसके साथ ही समय पर ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए हो, जिससे कि उनको लंबा इंतजार न करना पड़े।