Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद के 12 हजार लोगों को भेजे जाएंगे डिमांड नोटिस, बिल भेजने के बाद भी नहीं जमा किया भवन कर

भवन कर जमा नहीं करने वालों की संख्या 12 हजार है। इन लाेगों ने एक बार भी भवन कर नहीं दिया है। नगर पालिका परिषद के कर अधीक्षक सुशील कुमार ने बताया कि भवन कर जमा नहीं करने वालों को नोटिस भेजे जाएंगे। जबकि बकाया और वर्तमान भवन कर जमा करने पर 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

By Hasin Shahjama Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 26 Sep 2024 07:26 AM (IST)
Hero Image
नगर पालिका परिषद की काफी कोशिश के बाद भी लोग जमा नहीं कर रहे हैं भवन कर

हसीन शाह, साहिबाबाद। नगर पालिका परिषद द्वारा डोर-टू- डोर बिल भेजने के बाद भी लोग भवन कर जमा नहीं कर रहे हैं। भवन कर जमा नहीं करने वालों की संख्या 12 हजार है। इन लाेगों ने एक बार भी भवन कर नहीं दिया है। वहीं नगर पालिका द्वारा नोटिस भेजने से पहले अनाउंसमेंट किया जा रहा है।

खोड़ा में 10 लाख की आबादी है। वर्ष 2017 में खोड़ा नगर पालिका परिषद का बोर्ड बना था। इसके बाद भवन कर लेने की कवायद शुरू की गई थी। 21 अक्टूबर वर्ष 2021 से नगर पालिका परिषद द्वारा खोड़ा के लोगों से भवन कर लेना शुरू किया गया था।

निजी एजेंसी ने किया था भवनों का सर्वे

कर लेने से पहले नगर पालिका की ओर से निजी एजेंसी से भवनों का सर्वे कराया था। जिससे यह पता चल सके कि कितने लोगों पर भवन कर लगना है। सर्वे के बाद लोगों को भवन कर जमा करने का बिल देना शुरू किया था। इसके बाद भी भवन स्वामी कर जमा करने में लापरवाही कर रहे हैं।

नगर पालिका परिषद की ओर से 22 हजार लोगों को भवन कर का बिल भेजा जा चुका है। इनमें से अभी तक महज 10 हजार लाेगों ने कर जमा किया है। काफी प्रयास के बाद भी बिल जमा नहीं करने वालों को अनाउंसमेंट कर आखिरी मौका दिया जा रहा है। यदि वह समय पर जमा नहीं करते हैं तो डिमांड नोटिस के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

नगर पालिका द्वारा दी जा रही है छूट

नगर पालिका परिषद के कर अधीक्षक सुशील कुमार ने बताया कि भवन कर जमा नहीं करने वालों को नोटिस भेजे जाएंगे। जबकि बकाया और वर्तमान भवन कर जमा करने पर 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

वहीं 12 प्रतिशत तक ब्याज में छूट दी जा रही है। यदि समय पर जमा नहीं करते हैं तो छूट मिलनी बंद हो सकती है। वहीं नगर पालिका परिषद द्वारा अन्य भवन स्वामियों को भवन कर के बिल भेजे जाएंगे। हालांकि कुछ लोगों को बिल नहीं भेजे गए है।

भवन कर मिलने पर होगा ज्यादा विकास

अधिकारियों का कहना है कि नगर पालिका परिषद को यदि भवन कर मिलेगा तो खोड़ा का विकास होगा। भवन कर के पैसे को विकास के कार्य में लाया जाएगा। बता दें कि खोड़ा में वर्तमान में नालों की सफाई, स्ट्रीट लाइट और कूड़ा निस्तारण, पानी आदि को लेकर लोग सवाल उठाते रहते हैं।

  • 10 लाख की है आबादी
  • 12 प्रतिशत ब्याज में मिल रही छूट
  • 10 प्रतिशत बकाया जमा करने पर मिल रही छूट
  • 22 हजार भवन स्वामियों को भेजे जा चुके हैं भवन कर के बिल
  • 12 हजार लोगों को भेजे जाएंगे डिमांड नोटिस
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें