Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं चबाया हाथ, कहीं एंटी रेबीज क्लीनिक पर किया हमला... आवारा कुत्तों के आतंक से गाजियाबाद में लोग खौफजदा

Ghaziabad Dog Attack जिला एमएमजी अस्पताल में संचालित एंटी रेबीज क्लीनिक पर भी आवारा कुत्तों का आतंक है। बृहस्पतिवार को 33 बच्चाें समेत 181 लोगों ने कुत्तों के काटने पर वैक्सीन लगवाई। इसके अलावा 273 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी व तीसरी डोज लगवाई। इस मौके पर क्लीनिक के पास आवारा कुत्ते भी घूमते रहे और वैक्सीन लगवाने वाले लोग कुत्तों को देखकर काफी दहशत में रहे।

By Madan PanchalEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 10:21 PM (IST)
Hero Image
33 बच्चाें समेत 181 लोगों को कुत्तों ने काटा

मदन पांचाल, गाजियाबाद। Ghaziabad Dog Attack : जिला एमएमजी अस्पताल में संचालित एंटी रेबीज क्लीनिक पर भी आवारा कुत्तों का आतंक है। बृहस्पतिवार को 33 बच्चाें समेत 181 लोगों ने कुत्तों के काटने पर वैक्सीन लगवाई। इसके अलावा 273 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी व तीसरी डोज लगवाई ।

इस मौके पर क्लीनिक के पास आवारा कुत्ते भी घूमते रहे और वैक्सीन लगवाने वाले लोग कुत्तों को देखकर काफी दहशत में रहे। अस्पताल प्रबंधन की तरफ से आवारा कुत्तों को भगाने का कोई इंतजाम नहीं है ।आए दिन वार्ड में और इमरजेंसी में भी कुत्ते घूमते रहते हैं।

पिछले एक साल में अस्पताल परिसर में भी 10 से अधिक लोगों को कुत्तों ने काटा है। रेबीज को लेकर एडवाइजरी जारी करने वाले स्वास्थ्य विभाग ने दिवस पर कहीं भी कोई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित नहीं किया। नगर निगम और एनजीओ ने भी काई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया। उधर सीएमएस डा. मनोज कुमार चतुर्वेदी का कहना है कि कुत्तों को भगाने के लिए सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं। नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

यह भी पढ़ें- UP के इस शहर में कुत्ते पालने को लेकर नियम सख्त, स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाना भी पड़ सकता है महंगा

भागते-भागते जमीन पर गिरा शख्स

विजयनगर के रहने वाले 22 वर्षीय मोहित बुधवार देर शाम को टहल रहे थे। इसी बीच आवारा कुत्ते ने हमला कर दिया। भागते-भागते मोहित जमीन पर गिर गया। कुत्ते ने हाथ को चबा डाला। मोहित की पूरी हथेली में गहरे घाव हो गए हैं। जिला एमएमजी अस्पताल पहुंचकर मोहित ने एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के साथ ही दवाई भी लगवाई।

गाजियाबाद में कहां कितने लोगों ने लगवाई एआरवी

अस्पताल नये   पुराने
जिला एमएमजी अस्पताल 50 54
संयुक्त अस्पताल  31 77
सीएचसी डासना  20 34
सीएचसी मुरादनगर 15  18
सीएचसी मोदीनगर 17   22
सीएचसी लोनी  23  31
सीएचसी भोजपुर 12 19
संयुक्त अस्पताल लोनी 13  18

रिपोर्ट इनपुट-  मदन पांचाल

यह भी पढ़ें- Ghaziabad : अश्लीलता कर महिला को दिया धक्का, कार के चपेट में आने से मौत; मामले में CRPF का पूर्व जवान गिरफ्तार