Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में कुत्तों का आतंक! 42 बच्चों समेत 233 लोगों को काटा, स्वास्थ्य विभाग ने तेज किया रेबीज सर्वे

आवारा कुत्तों का आतंक जारी है। गुरुवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 42 बच्चों समेत 233 लोगों को कुत्तों ने काटा है। इनमें आठ बच्चों को दो बजे के बाद इमरजेंसी में एंटी रेबीज वैक्सीन लगाई गई। अतिसंवेदनशील 62 क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग ने रेबीज को लेकर सर्वेतेज कर दिया हैं। इस में कुत्ता बंदर व बिल्ली के काटने वाले लोगों का विवरण तैयार हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 22 Sep 2023 11:24 AM (IST)
Hero Image
42 बच्चों समेत 233 लोगों को काटा, स्वास्थ्य विभाग ने तेज किया रेबीज सर्वे।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। गाजियाबाद में आवारा कुत्तों का आतंक जारी है। गुरुवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 42 बच्चों समेत 233 लोगों को कुत्तों ने काटा है। इनमें आठ बच्चों को दो बजे के बाद इमरजेंसी में एंटी रेबीज वैक्सीन लगाई गई।

अटौर में 14 वर्षीय किशोर दक्ष को पालतू कुत्ते ने काटकर घायल कर दिया। हाथ में पांच जगह घाव कर दिए। वहीं, 303 लोगों को एंटी रेबीज वैक्सीन की दूसरी व तीसरी डोज लगी है। अतिसंवेदनशील 62 क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग ने रेबीज को लेकर सर्वे तेज कर दिया हैं।

इस सर्वे में कुत्ता, बंदर व बिल्ली के काटने वाले लोगों का विवरण तैयार हो रहा है। जिला एमएमजी अस्पताल के सीएमएस ने बताया कि ओपीडी के साथ ही इमरजेंसी में 24 घंटे एआरवी उपलब्ध है।

दुकान पर सामान लेने जा रही बच्ची को आवारा कुत्तों ने काटा

साहिबाबाद के प्रहलाद गढ़ी में दुकान पर सामान लेने जा रही बच्ची पर आवारा कुत्तों के झुंड ने हमला कर कई जगह काट लिया। उसे प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है।

प्रहलाद गढ़ी गली नंबर तीन के रवि ने बताया कि बुधवार रात उनकी बेटी इशिका दुकान पर सामान लेने गई थी। घर से थोड़ी दूर आवारा कुत्तों के झुंड ने पीछे से हमला कर दिया।

बच्ची का शोर सुनकर आसपास के लोगों ने कुत्तों को भगाया। तब तक कुत्ते उसे लहूलुहान कर चुके थे। जब बेटी घर पहुंची तो हालत बहुत खराब थी। वह बेहद डरी थी। उसका अस्पताल में भर्ती कर इलाज जारी है। सड़क की लाइट खराब होने से अंधेरा था। इससे लोगों का ध्यान नहीं गया।

यह भी पढ़ें: Mid-Day-Meal : रोज-रोज बना देते हैं चावल, गाजियाबाद में बीएसए कार्यालय के बराबर में स्कूल का यही हाल

कुत्तों को लेकर चल रहे विवाद में पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

वसुंधरा सेक्टर 17 की ग्रीन व्यू अपार्टमेंट के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष एचके चौहान को काल कर गाली-गलौज, मारपीट व निवासी अंजू को इंटरनेट मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश भेजने के मामले में इंदिरापुरम थाने में रिपोर्ट दर्ज हो गई है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है। सोसायटी में 15 सितंबर को आवारा कुत्तों को खाना खिलाने को लेकर सोसायटी निवासियों व कुत्ता प्रेमियों में विवाद हो गया था। सोसायटी के आरडब्ल्यूए पदाधिकारी व लोग आवारा कुत्तों को सार्वजनिक स्थान पर खाना खिलाने का विरोध कर रहे थे। इस पर कुत्ता प्रेमियों ने विवाद कर दिया।

इसके बाद आरडब्ल्यूए अध्यक्ष को काल कर गाली-गलौज व जान से मारने की धमकी दी गई। वहीं सोसायटी की अंजू को भी आपत्तिजनक संदेश भेजे गए। 17 सितंबर को सोसायटी के सुरक्षा गार्ड के साथ भी अभद्रता कर मारपीट की कोशिश की गई थी। इसकी शिकायत इंदिरापुरम थाने में हुई थी। रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी गई है।

तेजाब डालकर कुत्ते की हत्या करने का लगाया आरोप

तेजाब डालकर कुत्ते की हत्या करने का आरोप लगा महिला ने थाना विजय नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई है। अनु पांडेय ने एक्स पर एक वीडियो डाला था, जिसमें एक कुत्ते का शव क्षत-विक्षत दिख रहा है।

अनु के मुताबिक चरण सिंह कालोनी में इस कुत्ते की कुछ लोगों ने तेजाब डालकर हत्या कर दी है। इसी कालोनी के 14 वर्षीय शावेज की कथित रूप से रेबीज के संक्रमण के बाद मौत हुई थी। आरोप है कि इसके बाद से ही कालोनी में कुत्तों से लगातार हिंसा जारी है।

रिपोर्ट दर्ज कराने वाली शिवानी ने बताया कि इस कुत्ते को पूर्व में भी कुछ लोगों ने मकान में बंद कर पीटा था। 19 सितंबर से वह गली में नहीं दिख रहा था। तलाश किया तो बुधवार को उसका शव इस हालत में एनएच-नौ पर बाइपास के पास मिला।

एसीपी कोतवाली निमिष पाटील ने बताया कि शव पोस्टमार्टम को भेजा है। रिपोर्ट दर्ज कर कालोनी में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रहे हैं। कुत्ते को कालोनी से ले जाने वालों की पहचान कर आगे की कार्रवाई करेंगे।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad News: गाजियाबाद की सोसाइटी में विद्युत रिचार्ज के नाम पर करोड़ों का घोटाला, रिपोर्ट दर्ज