Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में पहली बार बनाई गई ड्रोन से लॉन्च होने वाली मिसाइल, सीमा पार दुश्मनों को कर देगी ढेर

देश में पहली बार ड्रोन से लॉन्च होने वाली स्वदेशी लॉन्च प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल बनाई गई है। रक्षा मंत्रालय की कंपनी भारत डायनामिक्स लिमिटेड ने इसे बनाया है। अभी यह मिसाइल और ड्रोन फ्रांस और रूस से डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक कीमत में आयात होते हैं। भारत में इसकी लागत 20 लाख रुपये है। हवा में उड़ते ड्रोन से यह दो किलोमीटर दूरी तक निशाना साध सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 26 Sep 2023 08:57 PM (IST)
Hero Image
भारत में पहली बार बनाई गई ड्रोन से लॉन्च होने वाली मिसाइल

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। देश में पहली बार ड्रोन से लॉन्च होने वाली स्वदेशी लॉन्च प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल (एलपीजीएम) बनाई गई है। हवा में उड़ते ड्रोन से यह दो किलोमीटर दूरी तक निशाना साध सकती है। 10 किलोग्राम की यह मिसाइल एक स्थान पर जमा 50-60 लोगों के चीथड़े उड़ा सकती है।

कंपनी द्वारा इसका ट्रायल किया जा रहा है। सीमा पार दुश्मनों को ढेर करने के लिए इस मिसाइल का प्रयोग किया जाएगा। हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन और मिसाइल की प्रदर्शनी लगाई गई है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने मिसाइल की तकनीक को भारत में विकसित किया है।

हैदराबाद में रक्षा मंत्रालय की कंपनी भारत डायनामिक्स लिमिटेड ने इसे बनाया है। अभी यह मिसाइल और ड्रोन फ्रांस और रूस से डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक कीमत में आयात होते हैं। भारत में इसकी लागत 20 लाख रुपये है।

20 किलोमीटर दूर जाता है इसका ड्रोन

मिसाइल को खासतौर पर ड्रोन के लिए डिजाइन किया गया है। यह 20 किलोमीटर तक जाता है। मिसाइल लांच करने के बाद ड्रोन वापस लौट आता है। मिसाइल की लंबाई 890 मिमी और व्यास 100 मिमी है। कई बार मिसाइल में टारगेट सेट नहीं किया जाता है। इसमें सेंसर लगा होता है। यह रात और दिन में मनुष्य की पहचान कर लेता है।

यह भी पढ़ें- देश का पहला C-295 विमान वायु सेना के बेड़े में शामिल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बनाया स्वास्तिक

मनुष्य की उपस्थिति का पता चलने पर खुद ही टारगेट सेट करने के बाद मिसाइल लॉन्च हो जाती है। मिसाइल से धमाका होने और दुश्मनों के मारने की लाइव वीडियो ड्रोन से देखी जा सकती है। इसका परीक्षण हो चुका है। इस पर मौसम के प्रभाव का परीक्षण किया जा रहा है। लद्दाख सहित अन्य दुर्गम इलाकों में इसका परीक्षण चल रहा है।

ड्रोन से फेंके जाने वाल बम भी बनाया

भविष्य में भारत इस मिसाइल का निर्यात भी कर सकता है। कंपनी ने एक ड्रोन डेलीवर्ड बम भी बनाया है। यह बम ड्रोन से छोड़ा जाता है। यह दुश्मन के ठिकाने पर जाकर बम को फेंककर आता है। हालांकि इसकी मारक क्षमता मिसाइल से कम है।

यह भी पढ़ें- दुश्मन के घर में घुसकर चीथड़े उड़ा देता है 'सुसाइड ड्रोन', 150 Km प्रति घंटे की रफ्तार; पढ़ें सभी खासियतें