Move to Jagran APP

UP Bypolls Election 2024 Date: गाजियाबाद में उपचुनाव की तारीख आई सामने, इस वजह से खाली हुई थी सीट

Bypolls Election 2024 Date Announced उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक बार फिर से सियासी पारा चढ़ने वाला है। अब यूपी की रिक्त नौ सीटों पर उपचुनाव होगा है जिसके लिए चुनाव आयोग आज मंगलवार को एलान कर दिया है। इन नौ सीटों में गाजियाबाद की सदर सीट भी शामिल है। इस सीट पर भाजपा सपा-कांग्रेस गठबंधन और बसपा के बीच कांटे की टक्कर होगी।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद की सदर सीट पर उपचुनाव का एलान हो गया है। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, गाजियाबाद। Ghaziabad Bypoll 2024 Date उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से सियासी पारा गरमाने वाला है। दरअसल, यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (UP By Election 2024 13) नवंबर को होगा। इन नौ सीटों में गाजियाबाद की सीट भी शामिल है। (Result on 23 November) चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

बता दें कि चुनाव आयोग ने आज ही उपचुनाव की तारीख का एलान किया है। गाजियाबाद की सीट पर भाजपा, सपा और बसपा के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है। यूपी में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है।

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने गाजियाबाद के सांसद रहे पूर्व सेना प्रमुख रिटायर्ड जनरल वीके सिंह का टिकट काटकर अतुल गर्ग को चुनावी मैदान में उतारा था। अतुल गर्ग ने इस सीट पर जीत दर्ज करके पार्टी को मजबूत किया था।  

कब होगी वोटिंग-

- 13 नवंबर को वोटिंग होगी।

- 23 नवंबर को मतगणना होगी।

यूपी की किन-किन सीटों पर होना है उपचुनाव-

1. कानपुर की सीसामऊ

2. प्रयागराज की फूलपुर

3. मैनपुरी की करहल

4. मिर्जापुर की मझवां

5. अंबेडकरनगर की कटेहरी

6. गाजियाबाद सदर (13 November Voting)

7. अलीगढ़ की खैर

8. मुरादाबाद की कुंदरकी

9. मुजफ्फरनगर की मीरापुर

बता दें कि अयोध्या की मिल्कीपुर की विधानसभा पर चुनाव का एलान नहीं किया गया है। हालांकि, यूपी की मिल्कीपुर सबसे हॉट सीट मानी जा रही थी। लेकिन अब इसी सीट पर चुनाव नहीं हो रहा है। 

कब खाली हुई गाजियाबाद की सीट

बताया गया कि गाजियाबाद की सदर सीट से 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के अतुल गर्ग विधायक बने थे। लेकिन पार्टी ने बाद में उन्हें लोकसभा चुनाव में मैदान में उतारा था। उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा और वह बड़े अंतर से जीत गए थे। वहीं, अतुल गर्ग के सांसद बनने के बाद गाजियाबाद विधानसभा सीट खाली हो गई थी। अब यहां उपचुनाव होना है।

विपक्ष में कांग्रेस को मिल सकता है टिकट

उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन है। वहीं गाजियाबाद की सीट के लिए कांग्रेस में दावेदारों की लंबी लाइन लगी है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ कि यह सीट सपा के खाते में जाएगी या फिर कांग्रेस को मिलेगी।

आज जारी हुई चुनाव की अधिसूचना

विधानसभा उपचुनाव को लेकर आज उपचुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है। कांग्रेस में प्रत्याशी बनने के लिए एक लंबी कतार है। पार्टी द्वारा बाराबंकी से सांसद तनुज पूनिया को जिला प्रभारी के रूप में गाजियाबाद भेजा गया था, जिनके समक्ष 15 से अधिक ने विधानसभा उपचुनाव के लिए दावेदारी करते हुए बॉयोडाटा सौंपा।

सपा ने अधिकांश प्रकोष्ठ की कमेटियां की थी गठित

2022 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस ने रालोद के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था। सपा की जिला और महानगर कमेटी गठित होने के साथ ही पार्टी के अधिकांश प्रकोष्ठ की कमेटियां बन चुकी हैं।

वहीं, उपचुनाव से पूर्व बूथ और सेक्टर अध्यक्षों की घोषणा के साथ ही उनकी निगरानी के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। सपा संगठन मजबूती के लिए जहां कालेज और कॉलोनी व सोसायटी में सदस्यता अभियान चला रही है। 

विधानसभा चुनाव 2022 में पार्टी प्रत्याशी और मिले मत

प्रत्याशी पार्टी मिले मत
अतुल गर्ग भाजपा 150205
विशाल वर्मा सपा-रालोद 44668
केके शुक्ला बसपा 32691
शुशांत गोयल कांग्रेस 11818
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें