Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सच के साथी-सीनियर्स: 11 जनवरी को गाजियाबाद के वसुंधरा में दी जाएगी फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्‍यूज मीडिया साक्षरता अभियान सच के साथी सीनियर्स के तहत गुरुवार (11 जनवरी) को सेमिनार का आयोजन करेगा। इसमें विश्वास न्‍यूज के एक्सपर्ट प्रतिभागियों को डीपफेक को पहचानने के साथ ही फैक्ट चेकिंग का बुनियादी प्रशिक्षण देंगे। इस सेमिनार का आयोजन वसुंधरा के सेक्टर 11 स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंड्री स्कूल में किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Sonu SumanUpdated: Wed, 10 Jan 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
11 जनवरी को गाजियाबाद के वसुंधरा में दी जाएगी फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग

जागरण संवाददाता, नई दिल्‍ली। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्‍यूज मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी सीनियर्स' के तहत गुरुवार (11 जनवरी) को सेमिनार का आयोजन करेगा। इसमें विश्वास न्‍यूज के एक्सपर्ट प्रतिभागियों को डीपफेक को पहचानने के साथ ही फैक्ट चेकिंग का बुनियादी प्रशिक्षण देंगे।

इस सेमिनार का आयोजन वसुंधरा के सेक्टर 11 स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंड्री स्कूल में किया जाएगा। सुबह 11 बजे कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को फैक्ट चेकिंग की ट्रेनिंग देने के साथ ही उनको डिजिटल फ्रॉड और डीपफेक के खतरों के बारे में आगाह करना भी होगा। कार्यक्रम में डिजिटल सेफ्टी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढे़ं- गाजियाबाद की एलिवेटेड रोड पर ई-रिक्शा, ट्रैक्टर-ट्रॉली और ऑटो की एंट्री आज से बंद; नहीं माने तो कटेगा 20 हजार का चालान

12 जनवरी को रोहिणी में भी होगा सेमिनार

गाजियाबाद के बाद 12 जनवरी को दिल्ली के रोहिणी में सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में सेमिनार और वेबिनार के माध्यम से लोगों को इस तरह का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। गूगल न्यूज इनिशिएटिव (जीएनआई) के सहयोग से संचालित हो रहे इस कार्यक्रम का अकादमिक भागीदार माइका (मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, अहमदाबाद) है।

'सच के साथी सीनियर्स' अभियान के बारे में

'सच के साथी सीनियर्स' भारत में तेजी से बढ़ रही फेक और भ्रामक सूचनाओं के मुद्दे को संबोधित करने वाला मीडिया साक्षरता अभियान है। कार्यक्रम का उद्देश्य 15 राज्यों के 50 शहरों में सेमिनार और वेबिनार की श्रृंखला के माध्यम से स्रोतों का विश्लेषण करने, विश्वसनीय और अविश्वसनीय जानकारी के बीच अंतर करते हुए वरिष्ठ नागरिकों को तार्किक निर्णय लेने में मदद करना है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-seniors/ पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad Name Change: मुगल शासन में रखा गया था गाजियाबाद जिले का नाम, अब बदला जाएगा; सीएम योगी की मंजूरी का इंतजार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें