Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

200 करोड़ की संपत्ति पर थी फर्जी शादी करवाने वाले गिरोह की नजर, हिस्ट्रीशीटर की कार्रवाई की तैयारी

माना जा रहा है कि आरोपितों ने लोगों को ठगकर अपार संपत्ति अर्जित कर रखी है। उधर पुलिस ने विवेचना में सचिन प्रीति के अलावा नीलम व प्रवेश का नाम भी शामिल कर दिया हैं। आरोपितों द्वारा अवैध कृत्यों से अर्जित की गई संपत्ति का पुलिस आंकलन करने में जुटी है। पुलिस हरियाणा स्थित सोनीपत के रोहट में भी जाएगी।

By Vikas VermaEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 05 Oct 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
200 करोड़ की संपत्ति पर थी फर्जी शादी करवाने वाले गिरोह की नजर

जागरण संवाददाता, मोदीनगर। फर्जी तरीके से शादी दिखाकर संपत्ति हड़पने वाले गिरोह का नेटवर्क पूरी तरह ध्वस्त करने की पुलिस तैयारी में है। आरोपितों द्वारा अवैध कृत्यों से अर्जित की गई संपत्ति का पुलिस आंकलन करने में जुटी है। पुलिस हरियाणा स्थित सोनीपत के रोहट में भी जाएगी।

प्रीति व उसकी मौसी नीलम और हिस्ट्रीशीटर सचिन की बहन प्रवेश की भी तलाश में पुलिस लगी हैं। इसको लेकर टीम का गठन किया गया है। उनके संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही हैं। उनसे पूछताछ में अन्य जानकारी पुलिस के हाथ लगने से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

अंदेशा है कि आरोपितों ने लोगों को ठगकर अपार संपत्ति अर्जित कर रखी है। उधर, पुलिस ने विवेचना में सचिन, प्रीति के अलावा नीलम व प्रवेश का नाम भी शामिल कर दिया हैं। अब तक आरोपितों द्वारा कराई गई तीन शादियों का ही रिकार्ड पुलिस जांच में सामने आया है।

Also Read-

लुटेरी दुल्हन का एक और कारनामा- नौकरानी बनकर आई और बहू बनकर लूट गई, अब पुलिस धरपकड़ में जुटी

Ghaziabad Crime: शादी की आड़ में ब्लैकमेल करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, संपन्न परिवारों को बनाते थे निशाना

आरोपित सचिन ने इन्हें पुलिस के सामने कबूला भी है। इन तीन शादियों को ही पुलिस ने विवेचना का आधार भी बनाया है। पुलिस के मुताबिक, तीन के अलावा अभी अन्य किसी शादी का रिकार्ड सामने नहीं आया है।

इन तीन परिवारों को पुलिस ट्रेस कर रही हैं। पुलिस इनके यहां पहुंचकर उनके बयान दर्ज करेगी। जिन्हें विवेचना में शामिल किया जाएगा। फिलहाल इन परिवारों के नाम पुलिस ने गोपनीय रखे हैं। इन्हें अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

दर्ज होगा गैंग चार्ट, हिस्ट्रीशीटर की कार्रवाई की तैयारी

आरोपित संगठित तरीके से वारदात को अंजाम देते थे। इसलिए पुलिस इनपर गैंगस्टर की कार्रवाई करने की तैयारी में है। जिससे इस तरह से कोई अन्य आरोपित लोगों को ठगने की सोच भी ना सके।

इसको लेकर मुरादनगर थाने में गैंग चार्ट दर्ज होगा। इस गैंग में सचिन गिरोह का सरगना व अन्य गुर्गे रहेंगे। इसका अलग से मुकदमा भी दर्ज होगा।

शिवम की पहले भी शादी का दावा

यह पहली बार नहीं है कि किसी ने शिवम से शादी का दावा किया हो। इससे पहले दो परिवार और शादी का दावा कर चुके हैं। इसमें एक परिवार पंजाब का व दूसरा दिल्ली का है। दिल्ली की भावना उर्फ ऋषिका और पंजाब की श्रेया से शादी का नाम सामने आया है।

पुलिस ने इस बिंदु पर भी काम शुरू कर दिया है। इन परिवार के लोगों का कहना है कि शिवम से तलाक नहीं हुआ है। दोनों शादी रीति-रिवाज से हुई थी। जिनका उनके पास रिकार्ड भी है।

शादी के फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। उनका कहना है कि उन्होंने इसको लेकर कोर्ट में वाद भी दायर किया है। मुरादनगर में इसकी चर्चा है। लोग इसे निजी स्वार्थ से भी जोड़कर देख रहे हैं। अंदेशा यह भी है कि शिवम की संपत्ति में हिस्से को लेकर ये षड्यंत्र रचा।

बात पर अड़ी रही प्रीति, जांच में खुला राज

प्रीति ने आकांक्षा को घर में नौकरानी ही बताया था। उसके हाव भाव देख उन्हें शक हुआ और उन्होंने प्रीति से एक पेपर पर लिखवा लिया कि वह यहां पर नौकरानी ही है। अगस्त 2023 में सुधा को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां आठ अगस्त को उनकी मौत हो गई।

अंतिम संस्कार के बाद डॉ. आकांक्षा ने प्रीति को नौकरी छोड़ने को कह दिया और पति के साथ मां के घर शिफ्ट हो गईं ताकि शिवम की देखभाल कर सकें। इस पर प्रीति भड़क गई और कहा कि उसकी शिवम से शादी हो गई है। साथ ही पुलिस को शिकायत भी दे दी कि उसे घर से निकाल दिया गया है।

कई बार वह सचिन, प्रवेश और नीलम को लेकर उनके घर में घुस गई। कई बार पुलिस उनकी सूचना पर भी पहुंची। संपत्ति हाथ से निकलती देख चारों उन्हें धमकी देने लगे थे। लेकिन पुलिस जांच हुई तो मामले का पर्दाफाश हुआ।

क्या है पूरा मामला?

गंगनहर के निकट यूआईएमटी शिक्षण संस्थान हैं। जिसकी चांसलर डॉ. सुधा सिंह की कुछ समय पहले मौत हो गई। उनके दो बेटे व बेटी हैं। एक बेटे की पांच साल पहले हादसे में मौत हो गई। दूसरा बेटा शिवम दिव्यांग हैं। इसलिए डा. आकांक्षा सिंह पर जिम्मेदारी आई।

डॉ. आकांक्षा के घर में प्रीति नाम की महिला घरेलू सहायिका थी। प्रीति की नौकरी डा. सुधा सिंह के समय पर सचिन ने ही लगवाई थी। डा. सुधा की मौत के बाद प्रीति ने संपत्ति में हिस्सा लेने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया।

आकांक्षा से कहा कि उसकी शादी शिवम से हो चुकी हैं। जबकि प्रीति को इस बारे में नहीं पता था। प्रीति की हरकतों पर शक होने पर उन्होंने पुलिस से शिकायत की। पुलिस जांच में मामले का पर्दाफाश हुआ।

मामले में पुलिस काम कर रही हैं। पूर्व में हुई शादी के बिंदु भी जांच का हिस्सा है। जो नाम जांच में सामने आए हैं। उनकी पुलिस तलाश कर रही है। जल्द उनकी भी गिरफ्तारी होगी।

- विवेक यादव, डीसीपी ग्रामीण जोन