Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उत्तर प्रदेश में महिलाओं को दिए जाएंगे 2 लाख नए फ्री गैस कनेक्शन, जानिए कौन लोग होंगे पात्र

गाजियाबाद में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की पात्र पांच हजार महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। जिला पूर्ति अधिकारी डॉ. सीमा ने बताया कि केंद्र सरकारी की उज्जवला 2.0 स्कीम के तहत महिलाओं को 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी। इनमें उत्तर प्रदेश में दो लाख नए कनेक्शन दिए जाएंगे।

By Madan PanchalEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 16 Oct 2023 08:07 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में 5000 महिलाओं को मिलेगा फ्री में गैस कनेक्शन

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की पात्र पांच हजार महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए सोमवार को डीएम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन कर दिया गया है।

प्रदेश में दिए जाएंगे दो लाख नए कनेक्शन

जिला पूर्ति अधिकारी डॉ. सीमा ने बताया कि केंद्र सरकारी की उज्जवला 2.0 स्कीम के तहत महिलाओं को 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी। इनमें उत्तर प्रदेश में दो लाख नए कनेक्शन दिए जाएंगे। बताया गया है कि प्रदेश के सभी जिलों में करीब पांच हजार पात्र महिलाओं को नए कनेक्शन दिए जाने की तैयारी है।

डा. सीमा, जिला पूर्ति अधिकारी

लोनी, मुरादनगर, रजापुर और भोजपुर ब्लाक के अलावा शहरी क्षेत्र में पात्र महिलाओं के चयन को लेकर गठित की गई समिति द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाएगा। समिति में डीएम के अलावा जिला पूर्ति अधिकारी, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और इंडियन आयल के प्रतिनिधि भी शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- RapidX Launch: सफर के दौरान खोया सामान तो नहीं होना पड़ेगा परेशान, करना होगा बस इतना-सा काम

एलपीजी गैस कनेक्शन के बारे में विशेष जानकारी

  • जिले में कुल 91 गैस एजेंसी हैं
  • वर्तमान में एलीपीजी के 10.51 लाख उपभोक्ता हैं
  • पेट्रोल पंपों की संख्या 89 है।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ी महिला लाभार्थियों की संख्या 17 हजार है।
  • इस योजना के तहत अंत्योदय कार्ड धारक, चरावाह, अति पिछड़े, छह हजार रुपये मासिक आय, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने और आर्थिकर रूप से बेहद कमजाेर 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिला को कनेक्शन दिया जाता है।
  • एलपीजी कनेक्शन मिलने के बाद साल में 12 सिलेंडर भरवाने की सुविधा मिलती है।
  • 900 रुपये में सिलेंडर भरवाया जाता है। 300 रुपये की सब्सिडी खाते में भेजी जाती है।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद में डेंगू के केसों की संख्या हुई 825, शनिवार को मिले 14 नए मरीज; 87 घरों में मिला एडीज मच्छर का लार्वा