Move to Jagran APP

गाजियाबाद में जमकर गरजा बुलडोजर, GDA ने कई स्थानों पर ध्वस्त किए अवैध निर्माण

गाजियाबाद में अवैध निर्माण और अतिक्रमण पर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की कार्रवाई लगातार जारी है। ताजा मामले में जीडीए की टीम ने सोमवार को कई स्थानों पर अवैध निर्माण को ध्वस्त किया है। जीडीए की यह कार्रवाई हरनंदी नदी के डूब क्षेत्र और अन्य स्थानों पर की गई है। इसके अलावा नगर निगम ने इंदिरापुरम में ग्रीन बेल्ट को कब्जा मुक्त कराने के लिए चिन्हित किया है।

By Shahnawaz Ali Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 15 Oct 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
जीडीए की प्रवर्तन जोन चार की टीम ने कार्रवाई की। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की प्रवर्तन जोन चार की टीम ने सोमवार को हरनंदी नदी के डूब क्षेत्र और अन्य स्थानों पर अवैध निर्माण को ध्वस्त किया। जीडीए प्रवर्तन जोन चार की टीम ने डूब क्षेत्र में करीब 20 प्लॉट की अवैध बाउंड्री, बिल्डर का अवैध कार्यालय बुलडोजर चलाते हुए उसे ध्वस्त किया।

प्रवर्तन टीम ने न्यू पंचवटी कॉलोनी, शास्त्रीनगर, हरसांव, प्रताप विहार में भी कार्रवाई की। प्लॉट बाउंड्रीवाल के अलावा अन्य अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलाकर ध्वस्त किया गया। न्यू पंचवटी के खसरा संख्या 67 पर भूखंड संख्या 303, 304 व 305 पर हुए अवैध निर्माण को तोड़ा गया।

पुलिस बल की मौजूदगी में हुई कार्रवाई

हरसांव के खसरा संख्या 687 को ध्वस्त, प्रताप विहार सेक्टर 11 के भवन संख्या जी-28, महेंद्रा एन्क्लेव के डी-25 को सील कर दिया है। यह कार्रवाई प्रवर्तन दल सचल दस्ता के साथ पुलिस बल की मौजूदगी में की गई।

दिवाली बाद इंदिरापुरम से हटेगा अवैध कब्जा

इसके अलावा नगर निगम ने दिवाली के बाद इंदिरापुरम में ग्रीन बेल्ट को कब्जा मुक्त कराने के लिए चिन्हित किया है। अधिकारियों का कहना है कि ग्रीन बेल्ट से अतिक्रमणकारियों को हटाया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

गाजियाबाद में दिवाली के बाद गरजेगा बुलडोजर, नगर निगम के निशाने पर आया ये पॉश इलाका

Ghaziabad Housing Scheme: गाजियाबाद में घर बसाने का मौका, GDA की नई टाउनशिप का काम हुआ शुरू

जीडीए में वार्ता के लिए पहुंचे किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने किया प्रदर्शन

उधर, वेव सिटी से प्रभावित किसान और प्राधिकरण सचिव के बीच बैठक होनी थी। निर्धारित समय पर किसान जीडीए मुख्यालय पहुंच गए, लेकिन यहां आकर पता चला कि सचिव राजेश कुमार सिंह अवकाश पर हैं। इस पर किसानों ने रोष जताते हुए मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया। बाद में अपर सचिव ने समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन देते हुए अगली बैठक 21 अक्टूबर को निर्धारित की।

भारतीय किसान संगठन के बैनर तले वेव सिटी के प्रभावित किसानों की मांगों को लेकर किसानों का प्रतिनिधिमंडल जीडीए कार्यालय पहुंचा। यहां जीडीए सचिव राजेश कुमार सिंह के साथ बैठक होना निर्धारित था, लेकिन वह कार्यालय में नहीं मिले। इस पर किसानों को जानकारी दी गई कि वह अवकाश पर हैं। इस पर गुस्साए कुछ किसानों ने मुख्य गेट पर प्रदर्शन किया।

सूचना पर अपर सचिव प्रदीप कुमार सिंह ने किसानों के प्रतिनिधिमंडल को बुलाकर सभागार में वार्ता की। इस दौरान ओएसडी गूंजा सिंह भी मौजूद रहीं। उन्होंने किसानों की समस्याओं के समाधान को लेकर आश्वासन दिया।

किसानों का कहना था कि कई बार उन्हें बुलाया जा चुका, लेकिन समाधान नहीं हो पा रहा है। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र यादव ने बताया कि लगातार वार्ता विफल हो रही है। इससे साफ है कि किसान हित को लेकर कोई गंभीर नहीं है। अपर सचिव ने अगली बैठक के लिए 21 अक्टूबर को किसानों को बुलाया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें