Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: इंदिरापुरम में बनेगा जीडीए का पहला अत्याधुनिक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन, शासन को भेजा गया प्रस्ताव

Ghaziabad News स्थानीय लोगों का आरोप है कि कंपनी की ओर से यहां अब भी चोरी-छिपे कूड़ा डाला जा रहा है। कूड़ा डाले जाने की वजह से पूर्व में यहां श्मशान स्थल की दीवार भी टूट कर गिर गई थी। उसके निर्माण में भी अनियमितता सामने आई है। कूड़ा निस्तारण की समस्या दूर करने के लिए जीडीए ने क्षेत्र में कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है।

By Avaneesh kumar MishraEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 24 Aug 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
इंदिरापुरम में बनेगा जीडीए का पहला अत्याधुनिक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन

साहिबाबाद [अवनीश मिश्र]। कूड़ा निस्तारण की समस्या को दूर करने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) इंदिरापुरम में अत्याधुनिक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाएगा। इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है।

इंदिरापुरम के शक्ति खंड-चार में कूड़ा डाले जाने से परेशान लोगों ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण का दरवाजा खटखटाया था। राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने जीडीए पर 50 करोड़ और नगर निगम पर डेढ़ सौ करोड़ रुपये का जुर्माना लगाते हुए यहां पर कूड़ा डालने से रोका था।

चोरी-छिपे डाला जा रहा है कूड़ा

इंदिरापुरम का कूड़ा उठाने व निस्तारण का जिम्मा जीडीए ने नेचर ग्रीन कंपनी को दे रखा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि कंपनी की ओर से यहां अब भी चोरी-छिपे कूड़ा डाला जा रहा है।

कूड़ा डाले जाने की वजह से पूर्व में यहां श्मशान स्थल की दीवार भी टूट कर गिर गई थी। उसके निर्माण में भी अनियमितता सामने आई है। कूड़ा निस्तारण की समस्या दूर करने के लिए जीडीए ने क्षेत्र में कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है।

अत्याधुनिक होगा कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन

जीडीए यहां पर अत्याधुनिक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाएगा। ट्रांसफर स्टेशन पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआइडी) टैग लगेगा। ट्रांसफर स्टेशन के गेट पर स्कैनर लगा होगा। इससे कूड़े की गाड़ी की नंबर प्लेट स्कैन होगा। कूड़े की मात्र नापने की भी व्यवस्था रहेगी।

यहां आने पर मशीन में कूड़ा कंप्रेश किया जाएगा। इससे उसकी मात्रा कम हो जाएगी। उसके बाद उसे कूड़ाघर भेजने में आसनी होगी। इसको तैयार करने में करीब छह करोड़ रुपये खर्च होगा। पहले जीडीए इसका खर्च उठाएगा। बाद में उसे नेचर ग्रीन कंपनी से ले ले लेगा। कंपनी डो-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करके यहां लाएगी।

इंदिरापुरम के कूड़ा निस्तारण के लिए अत्याधुनिक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेज दिया गया है। मंजूरी मिलने पर इसे बनाया जाएगा।

- पीयूष सिंह, सहायक अभियंता, जीडीए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें