Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GDA Housing Scheme: इंदिरापुरम में घर बनाने का मौका, 116 आवासीय और चार व्यावसायिक प्लॉट बेचेगा जीडीए

GDA Housing Scheme इंदिरापुरम में घर बनाने का सोच रहे लोगों को गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने खुशखबरी दी है। जीडीए इंदिरापुरम में 116 आवासीय और चार व्यावसायिक प्लॉट बेचेगा। जमीन को बेचने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर काम शुरू कर दिया गया है। इस बार योजना के तहत ग्रुप हाउसिंग के बजाय एकल आवासीय प्लॉट की नीलामी होगी।

By Abhishek Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 30 Jul 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण कर रहा है योजना पर काम। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। GDA Housing Scheme 2024 : इंदिरापुरम में आशियाना बनाने की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है कि यहां पर जीडीए 116 एकल आवासीय और चार व्यावसायिक प्लॉट बेचने की तैयारी में है।

एकल आवासीय प्लॉट बनाने की योजना तैयार

जिस जगह यह प्लॉट बेचे जाने हैं, वह इंदिरापुरम विस्तार योजना में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बनाने के लिए जगह नियोजित की गई थी, लेकिन कई बार नीलामी लगाने के बाद भी जब ग्रुप हाउसिंग के लिए प्लॉट नहीं बिके तो एकल आवासीय प्लॉट बनाने की योजना तैयार की गई है। यह प्रस्ताव आगामी बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।

इंदिरापुरम योजना में जीडीए के लगभग सभी प्लॉट का विक्रय हो चुका है। वर्तमान में एकल आवासीय प्लॉट्स की मांग अधिक है। ऐसे में जीडीए उपाध्यक्ष ने इंदिरापुरम विस्तार योजना में ग्रुप हाउसिंग संख्या छह, सात और आठ के लिए 30,359 वर्गमीटर की भूमि नियोजित है।

जमीन की बिक्री न होने पर जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स ने तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर जमीन को बेचने के लिए योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें-

513 हेक्टेयर में जीडीए बसाएगा नया गाजियाबाद शहर, घर बनाने के लिए प्लॉट खरीद सकेंगे लोग

विभाग को मिलेंगे 350-400 करोड़ रुपये

कमेटी ने खाली जमीन पर ग्रुप हाउसिंग के बजाय एकल आवासीय प्लॉट में परिवर्तित करने का प्रस्ताव दिया। नियोजन विभाग ने ग्रुप हाउसिंग प्लॉट को एकल आवासीय प्लॉट में नियोजित करते हुए 116 आवासीय और चार व्यावसायिक प्लॉट का नियोजन किया है।

इन आवासीय और व्यावसायिक प्लॉट की बिक्री से विभाग को 350-400 करोड़ रुपये की आय होना संभावित है।प्लॉट की बिक्री से पहले जीडीए द्वारा यहां पर आंतरिक विकास कार्य एवं सुंदरीकरण जैसे की पार्क, वर्टिकल गार्डन, सड़क, सीवर, पानी की लाइन बिछाने आदि का कार्य कराया जाएगा।

नीलामी के माध्यम होगी बिक्री

जीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि आगामी बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा। प्रस्ताव पारित होने के बाद जल्द से जल्द निविदा आमंत्रित कर प्लॉट्स के विकास एवं सुंदरीकरण का कार्य कराते हुए नीलामी के माध्यम से प्लॉट्स का विक्रय किया जाएगा।