Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: 12 साल के बच्चे की पिटाई से दिल्ली एम्स में मौत, मरने से पहले मासूम ने वीडियो में सुनाई आपबीती

गाजियाबाद में मारपीट में घायल 12 वर्षीय बच्चे की दिल्ली एम्स में इलाज के दौरान मौत हो गई। उसके माता-पिता के नहीं मिलने से पोस्टमार्टम नहीं हो पाया। मरने से पहले के वीडियो में घायल बच्चा कह रहा है कि उस पर चाकू व पत्थर से हमला किया गया है। सीमा व राजन के चार वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Sat, 26 Aug 2023 12:30 AM (IST)
Hero Image
12 साल के बच्चे की दिल्ली एम्स में मौत

साहिबाबाद, जागरण संवाददाता। खोड़ा थाना क्षेत्र के कला एन्क्लेव के मारपीट में घायल 12 वर्षीय बच्चे की दिल्ली एम्स में इलाज के दौरान मौत हो गई। उसके माता-पिता के नहीं मिलने से पोस्टमार्टम नहीं हो पाया। बच्चे व उसकी मां के चार वीडियो इंटरनेट मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रहे हैं।

मरने से पहले के वीडियो में घायल बच्चा कह रहा है कि उस पर चाकू व पत्थर से हमला किया गया है। खोड़ा पुलिस ने कोई सुनवाई नहीं की। बच्चे का दर्दनाक वीडियो देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। पुलिस के मुताबिक, कला एन्क्लेव में पूजा पांडेय पति सच्चिदानंद व 12 साल के बेटे राजन के साथ रहती है। उसने बुधवार को बेटे को गंभीर हालत में दिल्ली एम्स में भर्ती कराया था।

बृहस्पतिवार को उसकी मौत हो गई। एम्स में भर्ती कराते समय अपना पता न्यू अशोक नगर, दिल्ली दर्ज कराया था। दिल्ली पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए संपर्क किया तो उसका मोबाइल बंद था। न्यू अशोक नगर का पता भी फर्जी निकला। दिल्ली पुलिस उसके बारे में जानकारी जुटाकर खोड़ा थाना पहुंचकर स्थानीय पुलिस को प्रकरण से अवगत कराया। उसके बाद दोनों जगहों की पुलिस कला एन्क्लेव पहुंची तो उसके घर में ताला बंद मिला।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलेगा मौत का कारण

सहायक पुलिस आयुक्त इंदिरापुरम स्वतंत्र कुमार सिंह के अनुसार, एम्स से प्राप्त मेडिकल रिपोर्ट में बच्चे की मौत का कारण पेरेंटल नेग्लिजेंस यानी अभिभावकों के उपेक्षा पूर्ण व्यवहार बताया गया है। दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है। खोड़ा पुलिस उनके सहयोग में है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के सही कारण का पता चलेगा।

चार वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सीमा व राजन के चार वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। उनमें राजन का मौत से पहले का 28 सेकेंड का एक दर्दनाक वीडियो भी है। उसमें उसके चेहरे पर गंभीर चोट दिख रहे हैं। होंठ का मांस कटकर लटक रहा है। आंखों पर गंभीर चोट के निशान हैं। वह कह रहा है कि घर में घुसकर चाकू से मार दिया। गाल पर काट दिया। पहले आंख पर पत्थर मारा, जिससे दोनों आंखें नहीं खुल रहीं हैं।

खोड़ा पुलिस सुनवाई नहीं कर रही है। अन्य तीन वीडियो में पूजा कह रही है कि पड़ोस में कुछ लोग छह माह पूर्व यहां रहने आए। वह मांस मदिरा, कपड़े आदि उनके घर पर फेंकते थे। एक महीना बर्दाश्त करने के बाद उन्होंने पुलिस से शिकायत की। थाने चौकी के चक्कर काटते रहे, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस ने उन्हें ही तीन बार फर्जी फंसाकर रिपोर्ट दर्ज की है।

एसीपी, डीसीपी और कमिश्नर को शिकायत की, कार्रवाई नहीं हुई। पड़ोसी ने बोतल और चाकू से बेटे को मारा। बेटे को बचाने के लिए वह एम्स में ले गईं। बच्चे को बचाने की खातिर दिल्ली का पता दिया, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि पूजा झगड़ालू प्रवृत्ति की है। इसके चलते कई लोग पूर्व में मोहल्ल छोड़कर चले गए।

घर के सामने रहने वालों से भी कूड़ा फेंकने और पानी फेंकने को लेकर विवाद है। पूजा के खिलाफ दो मुकदमे दर्ज हैं। अपने बचाव के लिए पूजा ने महिला आयोग में भी प्रार्थना पत्र दिया है, जिसकी जांच सहायक पुलिस आयुक्त इंदिरापुरम गाजियाबाद द्वारा की जा रही है। पूजा ने विपक्षी पर दबाव बनाने के लिए अपने पुत्र के अपहरण के संबंध में आइजीआरएस दिया गया था।

दिल्ली पुलिस प्रकरण की जांच कर रही है। खोड़ा पुलिस जांच में सहयोग करेगी। यदि स्वजन कोई शिकायत देते हैं तो रिपोर्ट दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। -स्वतंत्र कुमार सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त, इंदिरापुरम।