Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अभी करा लें गाजियाबाद में प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, बढ़ने वाला है सर्किल रेट; पढ़ लें नया नियम

गाजियाबाद जिले में संपत्तियों के सर्किल रेट बढ़ने से पहले रजिस्ट्री कराने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। अगस्त माह में जिले में 11001 संपत्तियों की रजिस्ट्री हुई है। इनसे निबंधन विभाग को लक्ष्य से 14 करोड़ रुपये अधिक राजस्व मिला है। सितंबर में नए सर्किल रेट लागू होने की संभावना है जिससे संपत्तियों की कीमतें बढ़ सकती हैं।

By Abhishek Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 04 Sep 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
रजिस्ट्री कार्यालय पर रजिस्ट्री करवाने आये लोग। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। संपत्तियों का डीएम सर्किल रेट (Ghaziabad Circle Rate) बढ़ने से पहले जिले में संपत्तियों की रजिस्ट्री कराने की संख्या बढ़ी है।

यही वजह है कि अगस्त माह में निबंधन विभाग को लक्ष्य से 14 करोड़ रुपये अधिक राजस्व की वसूली हुई है। कुल लक्ष्य के सापेक्ष 105.79 प्रतिशत की वसूली हुई है, आने वाले दिनों में संपत्तियों के बैनामों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

57 संपत्तियों की खरीद को लेकर हुआ एग्रीमेंट 

अगस्त माह में जिले में 11,001 संपत्तियों की रजिस्ट्री हुई है, इसके अलावा 1,417 दानपत्र विलेख पंजीकृत किए गए हैं। 57 संपत्तियों की खरीद को लेकर एग्रीमेंट भी हुआ है। शासन द्वारा अगस्त माह में गाजियाबाद में निबंधन विभाग को 236 करोड़ रुपये की राजस्व वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जबकि लक्ष्य से 14 कराेड़ रुपये अधिक कुल 250 कराेड़ रुपये की राजस्व वसूली हुई है।

सितंबर माह में संपत्तियों को लेकर नया डीएम सर्किल रेट लागू होना है। ऐसे में डीएम सर्किल रेट लागू होने से पहले ही संपत्तियों के खरीदार के इच्छुक संपत्तियों की खरीद करना पसंद कर रहे हैं, जिससे कि उनको बचत हो सके। नई दर लागू होने के बाद जिले में स्टांप शुल्क की दर बढ़ जाएगी, ऐसे में लोगों को संपत्तियों की खरीद करने पर अधिक खर्च करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें-

प्रस्तावित डीएम सर्किल रेट पर हैं कुल 49 आपत्तियां

प्रस्तावित डीएम सर्किल रेट पर कुल 49 आपत्तियां दर्ज कराई गई हैं। आपत्तियों के निस्तारण के लिए टीमों को मौके पर मुआयना करने के निर्देश दिए गए थे। ज्यादातर टीम ने मुआयना कर रिपोर्ट सौंप दी है।

इस रिपोर्ट के आधार पर तय किया जाएगा कि प्रस्तावित डीएम सर्किल रेट में संशोधन किया जाना है या नहीं, जिलाधिकारी इसकी अनुमति देंगे। जिलाधिकारी द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद डीएम सर्किल रेट की फाइनल सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।

डीएम सर्किल रेट लागू होने से पहले संंपत्तियों के बैनामों की संख्या बढ़ी है। इसी वजह से लक्ष्य से अधिक की राजस्व वसूली हुई है। नया डीएम सर्किल रेट सितंबर माह में लागू होने की संभावना है। - पुष्पेंद्र कुमार, एआइजी स्टांप