Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: डेंगू से बेकाबू हो सकते हैं हालात! स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में खुलासा, 8000 घरों में मिला डेंगू का लार्वा

गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में पता चला है कि पिछले 2 महीने में 2 लाख से अधिक घरों का सर्वे में 8000 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है। खास बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने लार्वा को नष्ट करते हुए केवल 300 लोगों को नोटिस जारी किया है और अभी तक किसी पर भी जुर्माना नहीं लगाया है।

By Madan PanchalEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 28 Oct 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad: डेंगू से बेकाबू हो सकते हैं हालात! स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में खुलासा।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में पता चला है कि पिछले 2 महीने में 2 लाख से अधिक घरों का सर्वे में 8000 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है। खास बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने लार्वा को नष्ट करते हुए केवल 300 लोगों को नोटिस जारी किया है और अभी तक किसी पर भी जुर्माना नहीं लगाया है, जबकि डेंगू लार्वा को लेकर लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि इस साल डेंगू के साथ बुखार के सबसे अधिक मरीज मिल रहे हैं। अब तक 1010 मरीज डेंगू के मिल चुके हैं और डेंगू से 6 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बुखार शहरी और देहात क्षेत्र में कहर बरपा रहा है। मुरादनगर के भनेड़ा गांव में जहां 15 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पर शहरी क्षेत्र में भी पिछले एक महीने में 20 से अधिक लोगों की मौत बुखार से हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad News: स्टंटबाजी करना पांच दोस्तों को पड़ा महंगा, कारें जब्त और लगा 44 हजार का जुर्माना

यह बात अलग है कि स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें पोर्टल पर अपडेट नहीं किया है और बुखार और डेंगू से होने वाली मौत को लगातार खारिज कर रहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉक्टर आरके गुप्ता का दावा है कि अधिककांश मौत मल्टी ऑर्गन फैलियर की वजह से हो रही है। पिछले साल केवल 931 डेंगू के मरीज मिले थे और मलेरिया के 19 लेकिन इस साल यह रिकॉर्ड टूट गया है। डेंगू के 1000 से अधिक और मलेरिया के 25 मरीज मिल चुके हैं।

पिछले साल चिकनगुनिया का एक भी मरीज नहीं मिला था, लेकिन इस बार चिकनगुनिया के तीन मरीज मिल चुके हैं। संक्रामक रोग तेजी से फैल रहे हैं, लेकिन संचारी रोग नियंत्रण अभियान में काम करने वाले वाले कर्मी ड्यूटी से गायब रहते है। जिला अस्पताल के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में डेंगू और मलेरिया के नियमित जांच नहीं हो रही है।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: झपटमारों ने छात्रा से खींचा मोबाइल, असफल हुए तो ऑटो से खींचकर सड़क पर गिराया; हालत गंभीर