Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली चोरी के खिलाफ विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन, छापेमारी में 371 चोर पकड़े; लगाया 57 लाख का जुर्माना

साहिबाबाद में बिजली चोरी के 371 मामले सामने आए हैं जिसके चलते विद्युत निगम ने 57 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा डिफेंस कॉलोनी कृष्णा विहार कुटी पंचशील कॉलोनी और आक्सी होम सोसाइटी में आठ घंटे तक बिजली गुल रही जिससे 50 हजार से अधिक लोगों को परेशानी हुई। शास्त्रीनगर और विजयनगर में भी बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

By Rahul Kumar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 12 Sep 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
बिजली चोरों कार्रवाई की जा रही है।

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। विद्युत निगम ने अगस्त में 371 बिजली चोरों को पकड़ा है। ये विभिन्न तरीकों से बिजली चोरी कर रहे थे। इन पर विद्युत निगम ने करीब 57 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

विद्युत निगम के अधिकारियों का कहना है कि सुबह में छापेमारी कर कार्रवाई की जा रही है। अधिक चोरी वाले इलाकों में प्राथमिकता के साथ कार्रवाई की जा रही है। जो भी बिजली चोरी करते पाया जा रहा है उस पर मुकदमा दर्ज करते हुए जुर्माना लगाया जा रहा है। 

एक सोसायटी की आठ घंटे से बिजली गुल

भोपुरा की डिफेंस कॉलोनी, कृष्णा विहार कुटी, पंचशील कॉलोनी व आक्सी होम सोसाइटी की आठ घंटे बिजली गुल रही। इससे यहां के 50 हजार से अधिक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह में लोगों को पानी तक नहीं मिल सका।

स्थानीय लोगों ने बताया कि रात करीब दो बजे बिजली कट गई थी। सुबह तक भी सामान्य नहीं हुई है। बिजली घर पर शिकायत करने पर लोगों को बताया जा रहा है कि 33 हजार की लाइन में फाल्ट है।

उसके बाद जब लोगों ने अधिकारियों को फोन किया तो उन्होंने भी बताया की फाल्ट ठीक किया जा रहा है। सुबह करीब 10 बजे विद्युत आपूर्ति सामान्य हुई।

शास्त्रीनगर और विजयनगर में बिजली हुई गुल

नगरीय विद्युत वितरण खण्ड-एक के अंतर्गत लाइन में फाल्ट आने और जर्जर तार बदलने से शास्त्रीनगर में कई घंटे तक बिजली गुल होने के कारण परेशानी हुई। बारिश के बाद मंगलवार की रात लाइन में फाल्ट आ गया। इस कारण से शाम सात बजे से बुधवार सुबह 10 बजे तक बिजली की आपूर्ति ठप रही। रात दस बजते ही अधिकांश घरों में इंवर्टर भी जवाब दे गए।

इससे लोगों को बिना पंखा चले ही रात में उमस और बेचैनी में बितानी पड़ी। बारिश होने के बाद कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति रोक दी गई थी। अधिकारियों का कहना था कि जहां पर काम चल रहा था, वहां जलभराव होने के दौरान सुरक्षा के लिए बिजली आपूर्ति रोकी गई थी, लेकिन कुछ देर के बाद सुचारू हो गई थी।

12 घंटे गुल रही बिजली

मुख्य अभियंता अशोक सुंदरम का कहना है कि बिजनेस प्लान योजना के तहत काम चलने से राकेश मार्ग पर दस एमवीए में अर्थिंग का काम कराया गया, जबकि सुदामापुरी विजयनगर 11 केवीए पर 1200 मीटर क्षेत्र का कंडक्टर बदला गया। इस कारण से इन क्षेत्रो में दो से तीन घंटे की आपूर्ति रोकी गई थी। लाल कुआं क्षेत्र में ट्रांसफार्मर खराब होने से शंकर विहार और मानसरोवर पार्क में मंगलवार रात से लेकर बुधवार तक 12 घंटे बिजली गुल रही।

इस कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। वहीं शास्त्रीनगर में मंगलवार की रात छह घंटे बिजली नहीं आई। बिजली कटौती के साथ लोगों को पानी संकट भी झेलना पड़ा। कॉलोनी में रखा ट्रांसफार्मर मंगलवार की रात करीब साढ़े नौ बजे खराब हो गया था। देर रात में विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं हो सकी। इससे उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी पड़ी।

लोगों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को फोन करके शिकायत की। मंगलवार रात से लेकर बुधवार देर शाम तक ट्रिपिंग, बिजनेस प्लान के कार्य और तकनीकी फाल्ट के चलते शहर के 25 से अधिक क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रही। बिजनेस प्लान के कार्यों को पूरा करने के लिए 15 सितंबर तक का समय तय किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर