Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Route Diversion: बैरियर तोड़ दिल्ली में घुसे किसान, NH-9 की तरफ किया रूट डायवर्ट, पढ़ें क्या प्रमुख मांगें

UP Farmers Protest किसानों के प्रदर्शन के चलते रूट डायवर्ट किया गया है। यूपी के किसान अपनी मांगों के लिए हंगामा कर रहे हैं। इस दौरान किसान बैरियर को तोड़ते हुए दिल्ली में घुस गए हैं। वहीं किसानों को संभालने में पुलिस अधिकारियों के पसीने छूट गए हैं और दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को डायवर्ट करना पड़ा है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
यूपी गेट पर किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। Farmers Protest भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने आज यानी बुधवार सुबह यूपी गेट पर हवन किया। इसके बाद किसान बैरियर को तोड़कर दिल्ली में घुस गए हैं।

यूपी गेट पर बैरियर लगाकर गाजियाबाद लिंक रोड से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को (Route Diversion) डायवर्ट किया गया है। किसानों ने आज सुबह पहले यूपी गेट पर हवन किया और फिर यहीं पर बैठ गए थे।

दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को किया डायवर्ट

किसान डाबर तिराहे से दिल्ली जाने वाली लिंक रोड यूपी गेट पर बैठे हुए थे। इस रोड से दिल्ली जाने वाले वाहनों को पुलिस ने एनएच-9 की तरफ डायवर्ट कर दिया है। आज किसानों ने यूपी गेट पर हवन किया। उनके यूपी गेट पहुंचने से पहले ही पुलिस ने लिंक रोड को डायवर्ट करने के लिए बैरियर लगा दिए थे।

यूपी गेट पर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है। किसानों को एनएच-9 व दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। उनके लिए लिंक रोड ओवरब्रिज के नीचे बैठने की व्यवस्था की गई।

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष विजेंद्र सिंह ने बताया कि दो अक्टूबर 2018 में हरिद्वार से राजघाट के लिए किसान यात्रा निकाली गई थी। यात्रा को दिल्ली पुलिस ने यूपी गेट पर ही रोक दिया था। इस दौरान भाकियू ने यूपी गेट का नाम बदलकर किसान क्रांति गेट कर दिया था।

इस यात्रा के समर्थन में हवन कर पुराने प्रदर्शन के संघर्ष को याद करेंगे। यूनियन के युवा जिलाध्यक्ष छोटे चौधरी ने बताया कि किसान यहां हवन करने के बाद अपनी मांगों को रखेंगे।

2018 में दो अक्तूबर को किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ हरिद्वार से राजघाट के लिए किसान यात्रा निकाली थी। उस दौरान यात्रा को दिल्ली पुलिस द्वारा यूपी गेट पर ही रोक दिया गया था। जिसके बाद भाकियू ने यूपी गेट का नाम किसान क्रांति गेट कर दिया था।

यूपी गेट पर 2018 की बरसी को मनाने के लिए किसान दो अक्टूबर को यूपी गेट पर हर वर्ष हवन पूजन करते हैं।किसानों ने हवन पूजन के बाद एमएसपी MSP की मांग की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें