Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: अपार्टमेंट की पार्किंग में आग लगने से महिला की मौत, 16 वाहन जलकर खाक; 10 लोगों को सुरक्षित निकाला

गाजियाबाद के लोनी में एमएम रोड स्थित दो अपार्टमेंटों की पार्किंग में बृहस्पतिवार मध्य रात्रि भीषण आग लगने से 16 वाहन जल गए। वहीं आग व धुआं से अचेत हुई महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। उसके पति का अस्पताल में उपचार चल रहा है। तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग से करीब 35-40 लोग प्रभावित हुए।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 22 Sep 2023 10:11 PM (IST)
Hero Image
अपार्टमेंट की पार्किंग मेंं आग लगने से महिला की मौत

लोनी, जागरण संवाददाता। डीएलएफ अंकुर विहार में एमएम रोड स्थित दो अपार्टमेंटों की पार्किंग में बृहस्पतिवार मध्य रात्रि भीषण आग लगने से 16 वाहन जल गए। अग्निशमनकर्मियों व पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से आग में फंसे 10 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। आग व धुआं से अचेत हुई महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई।

शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका

उसके पति का अस्पताल में उपचार चल रहा है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन रणविजय सिंह ने जांच के लिए चार सदस्यीय टीम बनाकर उपजिलाधिकारी लोनी अरुण दीक्षित को अख्या देने का निर्देश दिया है। प्रारंभिक जांच में विद्युत मीटरों में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की संभावना जताई जा रही है।

पार्किंग में खड़े वाहनों में लगी थी आग

बृहस्पतिवार मध्य रात करीब सवा एक बजे लोनी फायर स्टेशन में डीएलएफ अंकुर विहार के प्लाट नंबर एमएम-53 पर बने तीन मंजिला अपार्टमेंट में आग लगने की सूचना मिली। अग्निशमनकर्मी मौके पर पहुंचे तो आग पार्किंग में खड़े वाहनों में लगी थी।

आग इतनी तेज थी कि पीछे वाले प्लाट नंबर बी 11/4 पर बने चार मंजिला अपार्टमेंट के भूतल पर बनी पार्किंग में खड़े वाहन भी चपेट में आ गए। सीढ़ियों और साफ्ट से धुआं अपार्टमेंट में भर गया। इससे लोगों का दम घुटने लगा। दोनों अपार्टमेंटों में निकासी के लिए सिर्फ एक-एक ही सीढ़ी थी। उसमें धुआं भरने से लोग ऊपर फंस गए।

अग्निशमनकर्मियों ने पार्किंग के दोनों तरफ से आग बुझाना शुरू किया। पुलिसकर्मियों और स्थानीय लोगों की मदद से एमएम-53 पर बने अपार्टमेंट के द्वितीय तल पर सीढ़ी लगाकर पांच महिलाओं और तीन पुरुषों को बाहर निकाला। धुएं से एक फ्लैट में महिला पूनम शर्मा और उनके पति नवीन शर्मा अचेत अवस्था में मिले। उन्हें निकालकर लोनी स्थित संयुक्त अस्पताल पहुंचाया गया।

तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझी आग

पूनम शर्मा को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। उनके पति को जीटीबी अस्पताल, दिल्ली रेफर कर दिया। आग बढ़ती देखकर साहिबाबाद और कोतवाली फायर स्टेशन एक एक गाडियां बुलाई गईं। पीछे बी-11/4 पर बने अपार्टमेंट में फंसे दो लाेगों को बाहर निकाला। तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग से करीब 35-40 लोग प्रभावित हुए।

अकेले रहते थे दंपती

स्थानीय लोगों ने बताया कि पूनम और नवीन दोनों अकेले ही दूसरे तल पर रहते थे। उन्होंने एक कुत्ता भी पाला हुआ था। आग लगने के दौरान वह लोग सोते रहे। उन्हें पता नहीं चला। भागने का मौका भी नहीं मिला। सभी को बाहर निकालने के दौरान दोनों फ्लैट में बेसुध मिले थे।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad News: बर्तन में पैर लगने पर महिला ने लड़की को तीसरी मंजिल से दिया धक्का, कई दांत टूटे

पुलिस ने बताया कि पूनम व नवीन आग से अधिक जले नहीं थे। इससे लग रहा है कि धुआं से दोनों अचेत हुए थे। इससे माना जा रहा है कि पूनम की मौत दम घुटने से हुई है, हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत के सही कारण की जानकारी होगी। उनका कुत्ता जीवित है। वह पड़ोसियों के पास है।

टीम ने शुरू की जांच

अपर जिलाधिकारी प्रशासन रणविजय सिंह ने जांच के लिए सहायक निदेशक विद्युत सुरक्षा गाजियाबाद, मुख्य अग्निशमन अधिकारी गाजियाबाद, अधिशासी अभियंता विद्युत/यांत्रिक लोक निर्माण विभाग गाजियाबाद और अधिशासी अभियंता विद्युत लोनी की टीम बनाई।

चारों अधिकारियों को जांच करके शुक्रवार को ही उपजिलाधिकारी लोनी अरुण दीक्षित को अपनी - अपनी जांच अख्या देने का निर्देश दिया। अरुण दीक्षित ने बताया कि अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। कुछ काम बाकी रह गया है। उसे पूरा करके शनिवार सुबह तक उन्हें आख्या दे देंगे।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: गाजियाबाद में काल बनकर दौड़ी वनस्थली स्कूल की बस, बुजुर्ग की मौत; दो भाई घायल

तीन घंटे में आग पर काबू पाया गया। बिजली के मीटर या किसी वाहन में हीट से हुए शार्ट सर्किट से आग लगने का अंदेशा है। -राहुल पाल, मुख्य अग्शिनमन अधिकारी, गाजियाबाद।